Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

दादी नानी नुस्खे: फ्रैक्चर ठीक करने के लिए अपना सकते हैं घरेलु इलाज

एक्टिडेंट या चोट लग जाने की वजह से कई बार हड्डी टूट जाती है. ये बहुत दर्दनीय होता है जिसके कारण आपको कई महीनों तक परेशानी रहती हैं. फ्रेक्चर होने पर आपको सबसे पहले डॉक्टर के पास जाना चाहिए. जिसके बाद आपको कई महीनों के लिए पट्टा बंध जाता है.

हड्डी में फ्रेक्चर (Bone Fracture) होने पर दर्द. सूजन और फ्रेक्चर वाले अंग के मूवमेंट में दिक्कत होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं इसे आप घरेलु तरीकों से भी ठीक कर सकते हैं. हालाँकि इससे असर नहीं हो तो आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.  

हल्दी

हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-सेप्टिक गुण होते हैं फ्रेक्चर के दौरान होने वाले दर्द को दूर करने मे हल्दी बहुत फायदेमंद होती है. इसका सेवन कई तरह से किया जा सकता है. आप हल्दी वाला दूध या हल्दी प्याज के पेस्ट को 1-2 दिन तक फ्रेक्चर वाले क्षेत्र में लगा सकते हैं. 

अनानास

अनानास ब्रोमेलिन नामक एंजाइम का उच्च स्त्रोत होता है जो हड्डी में फ्रेक्चर के दौरान होने वाली सूजन और इंफेक्शन को कम करने में मदद करता है. इसके लिए अनानास का सेवन रोजाना करें. ताजा अनानास ही खाएं इसके जूस का सेवन ना करें.

कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ

सभी को पता होता है कि कैल्शियम हड्डियों के ब्लॉक बनाने में मदद करता है. यह मिनरल हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. जब भी हड्डी में फ्रेक्चर हो तो कोशिश करें कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन बढ़ा दें. डेयरी प्रोडक्ट, हरी सब्जियां कैल्शियम के स्त्रोत हैं.

बर्फ लगाएं

2-3 आइस क्यून को एक साफ कपड़े में लपेट लें. दर्द को दूर करने के लिए इस कपड़े को प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं. इससे दर्द के साथ सूजन भी कम होती है. इस प्रक्रिया को दिन में 3-4 बार करें. ध्यान रहें कि बर्फ को सीधे प्रभावित क्षेत्र पर ना लगाएं इससे जलन हो सकती है.