Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

उत्तर प्रदेश में गर्मी से राहत मिली

यूपी में सबसे ज्‍यादा गर्मी का सामना कर रहे कानपुर के लोगों के लिए राहत की खबर है। इस शहर में मंगलवार और बुधवार को जमकर बारिश होने के आसार हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने इस मॉनसून सीजन के दौरान पहली बार इन दोनों दिनों में भारी बारिश की संभावना जताते हुए डार्क यलो अलर्ट जारी किया है। रविवार यानी आज और सोमवार यानी कल दिन भर हल्के बादल छाए रहेंगे। शनिवार को भी शहर का अधिकतम तापमान प्रदेश में सर्वाधिक रहा। दिन का पारा अब भी सामान्य से पांच डिग्री अधिक बना हुआ है। धूप-छांव के बावजूद गर्मी पीछा नहीं छोड़ रही है। एयरफोर्स वेदर स्टेशन पर अधिकतम तापमान 40.3 डिग्री पहुंच गया।

जुलाई में पांचवीं बार तापमान 40 के पार चला गया। रात का तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहा। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (सीएसए) का अधिकतम तापमान 37.8 और न्यूनतम 29 डिग्री सेल्सिसयस रहा। हवा की गति लगातार 35-40 किमी प्रति घंटा बनी हुई है। माना जा रहा है कि हवा की तेज गति मानसून के यूपी में सक्रिय होने का कारण बन सकती है। इससे अधिकतम सापेक्षिक नमी 80 और न्यूनतम 62 रही। अधिक तापमान और नमी फिर उमस का कारण बनी, जिससे तेज हवा भी राहत नहीं दिला सकी।