Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

Rampur By-election Result : आज़म खान के गढ़ में भाजपा ने खिलाया कमल, आकाश सक्सेना जीते

रामपुर। पूर्व मंत्री और समाजवादी पार्टी ((SP) ) नेता आज़म खान के गढ़ में भाजपा (BJP) ने कमल खिला दिया है। भाजपा उम्मीदवार आकाश सक्सेना ने रामपुर शहर विधानसभा सीट पर जीत दर्ज कर ली है। बीजेपी प्रत्याशी ने अपने निकटतम प्रतिद्धंदी सपा के आसिम रजा को 33 हजार 702 वोटों से हरा दिया।

सपा प्रत्याशी मतगणना के 21वें चरण तक भाजपा उम्मीदवार से बढ़त बनाये हुये थे। मगर बाद में तस्वीर बदल गयी और मतगणना समाप्त होने तक भाजपा उम्मीदवार ने बढ़त के आंकड़ें को बढ़ाना जारी रखा और अंतत: पहली बार रामपुर शहर सीट पर कमल खिला दिया। आकाश सक्सेना को 80964 वोट मिले हैं, जबकि सपा प्रत्याशी आसिम रजा को 47262 वोट मिले हैं। आकाश सक्सेना ने 33,702 वोट से जीत दर्ज की है। यूपी में आजम खान का गढ़ माने जाने वाले रामपुर में 71 साल बाद कमल खिला है।

गौरतलब है कि रामपुर विधानसभा सीट आजम खान को 2019 में नफरत भरा भाषण देने के मामले में पिछले महीने तीन साल की सजा सुनाए जाने के कारण उनकी सदस्यता रद्द होने के चलते खाली हुई थी। इस सीट पर उपचुनाव के तहत 33.94% मतदान हुआ था। इस दौरान आजम खान के परिजनों ने पुलिस पर मुस्लिम मतदाताओं को घर से नहीं निकलने देने और वोट डालने जा रहे लोगों पर लाठीचार्ज करने का आरोप लगाया था। सपा ने इस मुद्दे को लेकर चुनाव आयोग से कई बार शिकायत की थी।