Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

राजा भैया का चला जादू प्रतापगढ़ में, जनसत्ता दल के अक्षय प्रताप सिंह जीते, जानें क्‍या रहे समीकरण

उत्तर प्रदेश विधानपरिषद के चुनाव में बीजेपी को बंपर जीत हासिल हुई है। 36 सीटों पर हुए चुनाव में बीजेपी को 33 सीटों पर जीत हासिल हुई है, जबकि 2 सीट पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है। वहीं एक सीट पर रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया की पार्टी जनसत्ता दल ने जीत दर्ज की है। 1993 से लगातार राजा भैया विधायक निर्वाचित हो रहें हैं।

राजा भैया ने अपनी पार्टी जनसत्ता दल से प्रतापगढ़ निर्वाचन क्षेत्र से अक्षय प्रताप सिंह को पार्टी का अधिकृत उम्मीदवार बनाया था। अक्षय प्रताप सिंह ने बीजेपी के हरी प्रताप सिंह को भारी वोटों के अंतर से हराया। प्रतापगढ़ निर्वाचन क्षेत्र में कुल 2794 वैध वोट डाले गए थे, जिसमें से जनसत्ता दल के उम्मीदवार अक्षय प्रताप सिंह को 1721 वोट जबकि बीजेपी प्रत्याशी हरि प्रताप सिंह को 614 वोट प्राप्त हुए। वहीं सपा प्रत्याशी विजय बहादुर यादव तीसरे नंबर पर रहे।

और उन्हें 380 वोट प्राप्त हुए।इसी के साथ अब राजा भैया की पार्टी जनसत्ता दल के तीन विधायक हो गए हैं। हाल ही में संपन्न यूपी विधानसभा चुनाव में राजा भैया कुंडा विधानसभा क्षेत्र से विधायक चुने गए हैं वहीं अब अक्षय प्रताप सिंह प्रतापगढ़ से विधान परिषद सदस्य के लिए निर्वाचित हुए हैं। प्रतापगढ़ से विधान परिषद सदस्य के लिए कुल छह उम्मीदवार मैदान में थे।

मतगणना के पहले राजा भैया ने एक समाचार चैनल पर बयान दिया था कि प्रतापगढ़ में उनकी पार्टी के उम्मीदवार को 85 फ़ीसदी से अधिक वोट मिलेगा। हालांकि राजा भैया की पार्टी के उम्मीदवार को 85 फीसदी वोट तो नहीं मिला, लेकिन 62 फ़ीसदी वोट जरूर मिला। उत्तर प्रदेश विधान परिषद चुनाव में 36 सीटों में सपा को शून्य सीट मिली है। वहीं 2 सीट पर निर्दलीयों की जीत हुई है। बनारस से माफिया बृजेश सिंह की पत्नी अन्नपूर्णा सिंह ने जीत दर्ज की है। तो वहीं आजमगढ़ से बीजेपी के बागी एमएलसी यशवंत सिंह के बेटे ने जीत दर्ज की है।