Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

बारिश में हर संक्रमण से बचाती है ये चाय, जरूर करें इस्तेमाल

बारिश का मौसम चल रहा है और बारिश के इस सुहाने में मौसम हमारा मन गर्मागर्म अदरक वाली चाय पीने का करता है अदरक की चाय पीने का मजा बारिश में हर कोई लेना पसंद करता है लेकिन शायद आप यह बात नही जानते ही की अदरक की चाय आपकी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद होती है।

हमारी भारतीय संस्कृति में किसी मेहमान को चाय पिलाने का एक खास रिवाज है इस चाय को पीने से आपकी सेहत दुरुस्त भी रहती जिससे आप कई तरह की बीमारियों में संक्रमण में आने से खुद को बचा सकते है।

गर्मागर्म अदरक वाली चाय

मानसून मौसम में बीमारियों का संक्रमण सबसे ज्यादा फैलता है अदरक में एंटी बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते है जो आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते है।

अदरक वाली चाय आपकी सेहत को एनर्जी देने का काम करती है अदरक में विटामिन भरपूर पाए जाते है जो आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते है साथ ही आपके शरीर को ऊर्जा भी देते है।

सर्दी जुखाम की दिक्कत को दूर करने में भी अदरक की चाय बेहद फायदेमंद होती है अदरक की चाय सेहत में किसी रामबाण इलाज से कम नही होती है अदरक में इलायची पाउडर, तुलसी और नींबू की चाय पीने से भी सर्दी-जुकाम की परेशानी में आपको आराम मिलता है।

सेहद दुरुस्त रखने का काम भी अदरक की चाय करती है । अदरक पेट दर्द और गैस की परेशानियों को दूर करने का काम करती है साथ ही पेट में बदहजमी जैसी दिक्कत को भी दूर करती है।

वजन कम करने का काम भी अदरक की चाय करती है अदरक में कौरटिसॉल होने से पेट की चर्बी व शरीर में जमी अतिरिक्त चर्बी को दूर करने का काम भी अदरक की चाय करती है।