Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

3 अगस्त के बाद फिर से बारिश की गतिविधियां तेज होगी

3 अगस्त के बाद मानसून ट्रफ लाइन के पहले की स्थिति में आएगी जिसके कारण 3 अगस्त के बाद फिर से बारिश की गतिविधियां तेज होगी। एमपी मौसम विभाग मैंने आज सोमवार 1 अगस्त 2022 को सभी संभागों में हल्की से मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की है। वही 20 जिलों में बिजली गिरने और चमकने का भी येलो अलर्ट जारी किया गया है। एमपी मौसम विभाग के अनुसार, आज सोमवार 1 अगस्त सभी संभागों में कहीं कहीं या अनके स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश की संभावना है। भोपाल, नर्मदापुरम और उज्जैन संभागों में अनेक स्थानों पर, इंदौर,  ग्वालियर, चंबल, रीवा, शहडोल, जबलपुर और सागर संभागों में कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश की चेतावनी दी गई है। इसके अलावा रीवा, शहडोल, भोपाल और जबलपुर संभागों में बिजली गिरने और चमकने के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग के अनुसार,  भोपाल/बैरागढ़, रायसेन, विदिशा/उदयगिरी, सांची, सीहोर, शाजापुर, राजगढ़, नर्मदापुरम, सागर, गुना, आगर, सिवनी, बालाघाट, मंडला, सिंगरौली, सीधी, डिंडोरी, अनूपपुर/अमरकंटक, उमरिया, शहडोल, श्योपुर कलां और हरदा जिले में बिजली के साथ हल्की गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। 2 अगस्त को उत्तर प्रदेश में हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बनने की संभावना है,  इसके प्रभाव से 3अगस्त से मानसून के फिर एक्टिव होने और बारिश की गतिविधियां में तेजी आने के आसार है। एमपी मौसम विभाग के अनुसार, वर्तमान समय में मानसून ट्रफ फिरोजपुर, रोहतक, मेरठ, गोरखपुर, मुजफ्फरपुर, अगरतला से होते हुए बांग्लादेश तक बना हुआ है और अभी मध्य प्रदेश के मौसम को प्रभावित करने वाली कोई मौसम प्रणाली भी सक्रिय नहीं है। ।अगस्त के पहले सप्ताह में बंगाल की खाड़ी में कमजोर कम दवाब का क्षेत्र बनने से से ग्वालियर में 4-5 अगस्त के बीच बारिश हो सकती है।  प्रदेश के 11 जिलों झाबुआ, अलीराजपुर, दतिया, टीकमगढ़, निवाड़ी, सतना, रीवा, सीधी, सिंगरौली, कटनी और डिंडौरी को अब भी अच्छी बारिश का इंतजार है।यहां कोटे से 21% से लेकर 45% तक कम बारिश हुई है।