Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

2019 के लिए बिछने लगी राजनीतिक बिसात, 4 जुलाई से शुरू हो रहा है मिशन यूपी

चुनाव आयोग ने अगले साल होने वाले 2019 के लोकसभा चुनावों की तैयारी शुरू कर दी है.अमित शाह अभी से ही रात दिन एक किये हुए हैं. चुनाव भले ही अगली साल हो लेकिन मुद्दे और रणनीति तैयार करने का काम शुरू हो चुका है. वहीं लोकसभा 2014 के बाद यूपी विधानसभा 2017 चुनावों में मिली करारी शिकस्त के बाद कांग्रेस में आगामी 2019 के आम चुनावों को लेकर काफी बेचैनी है. इस बार कांग्रेस ने 2019 के लिए नई रणनीति बनाई है, BJP को उसी के हथियार से मात देने की तैयारी में लगी हुई है.

मिशन 2019 की तैयारी

ऐसे में उत्तर प्रदेश में लोकसभा की 80 सीटों पर अपनी बिसात बिछाने के लिये भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी 4 जुलाई से प्रदेश के दो दिवसीय दौरे पर रहेंगे. 4 जुलाई को वह मिर्जापुर में भाजपा के काशी, गोरखपुर और अवध क्षेत्र के लोकसभा क्षेत्र प्रभारियों व अन्य नेताओं से मुलाकात कर जमीनी हालात का जायजा लेंगे.

भाजपा-कांग्रेस बिछा रही है बिसात

यहीं से वह सपा-बसपा के संभावित गठबंधन की काट तलाशेंगे. वाराणसी में वह भाजपा आईटी सेल के सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र से शाह भाजपा के मीडिया कंपेन को धार देंगे ताकि विरोधियों की मजबूती से घेराबंदी की जा सके. 5 जुलाई को अमित शाह आगरा में बृज व कानपुर-बुंदेलखंड क्षेत्र की बैठक में शामिल होंगे. एक तरह से वह पश्चिम और पूर्वांचल दोनों ही क्षेत्रों का फीडबैक लेंगे. उनके इस दौरे को मिशन 2019 के लिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

राहुल गांधी अमेठी दौरे पर

वहीं, दूसरी तरफ राहुल गांधी भी 4 जुलाई से दो दिवसीय दौरे पर अपने संसदीय क्षेत्र अमेठी आ रहे हैं. वह कार्यकर्ताओं से मिलने के साथ ही कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे. वह उस मुस्लिम किसान के घर भी जाएंगे जिसकी गेहूं खरीद केंद्र के बाहर मौत हो गई थी.इसके बहाने वह भाजपा सरकार को घेरने की कोशिश करेंगे. खरीद केंद्र पर काल के गाल में समाए किसान के घर भाजपा का कोई प्रमुख नेता नहीं पहुंचा है.