Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

शहरवासियों के भरोसे और दिलों को जीत रही लखनऊ मेट्रो,लौटाया यात्रियों का कीमती सामान

लखनऊ|

लखनऊ मेट्रो न सिर्फ़ अपने यात्रियों का सफ़र सुखद बना रहा है बल्कि उनके खोये सामानों आदि को सुरक्षित उन्हें वापस कर रहा है|

पहली घटना :

लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (एलएमआरसी) ने एक बार फिर यात्रियों के भरोसे और दिलों को जीतते हुए अपनी विश्वसनीयता की मिसाल क़ायम की है। विगत 27 मार्च, 2019 को दोपहर 3.30 बजे आईटी कॉलेज मेट्रो स्टेशन पर एक्स-बीआईएस बैगेज मशीन के पास एक भूरे रंग का बैग बरामद हुआ। बैग की जांच करने पर पता चला कि उसमें ज़ेवरात और अन्य क़ीमती सामग्री मौजूद थी। मेट्रो स्टाफ़ ने अपनी तत्परता और कर्मनिष्ठा का परिचय देते हुए बैग के स्वामी की पहचान सुनिश्चित की और उसे वापस लौटाया। बैग वापस मिलने के बाद बैग की मालकिन ने मेट्रो स्टाफ़ का तह-ए-दिल से शुक्रिया अदा किया।

सुरक्षा कर्मचारी संजय सिंह को यह बैग प्राप्त हुआ था। जिसकी सूचना मिलते ही स्टेशन कंट्रोलर जैन ने तत्काल कार्रवाई करते हुए सीसीटीवी कैमरे से मिली तस्वीरों और बैग में मौजूद सामग्री की मदद से पता लगाया कि बैग किसका है। जानकारी मिलने के बाद बैग की मालकिन रीमा देवी (मूल निवासी- उन्नाव) से संपर्क किया गया और उन्हें बैग मिलने की सूचना दी गई और औपचारिकताएं पूरी करने के बाद 4 बजकर 15 मिनट पर उन्हें बैग वापस सौंप दिया गया। जिसका रीमा देवी ने न सिर्फ़ आईटी कॉलेज मेट्रो स्टेशन पर तैनात स्टाफ़ की तत्परता और जिम्मेदार रवैये की तारीफ़ की बल्कि उनके प्रति आभार भी व्यक्त किया।

दूसरी घटना

इसी तरह का ही एक वाक़या विगत 28 मार्च, 2019 को घटा, जिसमें सुरक्षा कर्मचारी प्रदीप कुमार सिंह ने रात 10 बजकर 25 मिनट पर चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट के स्टेशन कंट्रोलर  लक्ष्मण को मेट्रो ट्रेन के अंतिम कोच में एक लावारिस पर्स मिलने की सूचना दी। पर्स में 1130 रुपए की नकदी के अलावा पर्स मालिक का एटीएम कार्ड और आधार कार्ड भी बरामद हुआ। इसके बाद पर्स के मालिक श्री प्रतीक वर्मा (मूल निवासी- वाराणसी) से संपर्क कर उनकी पहचान सुनिश्चित की गई और उन्हें उनका पर्स लौटाया गया।

लखनऊ मेट्रो, शहरवासियों के विश्वास पर हमेशा ही खरा उतरा है। प्रारंभ से ही, एलएमआरसी ने लखनऊवासियों के बीच एक पूर्णरूप से सुरक्षित और विश्वसनीय मास रैपिड ट्रांज़िट सिस्टम (एमआरटीएस) के रुप में अपनी पहचान स्थापित की है। एलएमआरसी अपने सभी यात्रियों को स्टेशन परिसर और मेट्रो ट्रेन के भीतर सुरक्षित वातावरण उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। सुरक्षा कर्मचारी से लेकर स्टेशन कंट्रोलर, ट्रेन ऑपरेटर और कस्टमर रिलेशन असिस्टेंट तक सभी को यात्रियों की सुविधा और सहूलियत को सर्वोपरि रखने का प्रशिक्षण दिया गया है ताकि यात्रियों को एक विश्वस्तरीय मेट्रो सिस्टम की सुविधाएं दी जा सकें।