Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को डेनमार्क की अपनी “उत्पादक” यात्रा के समापन के बाद फ्रांस के लिए हुए रवाना

नरेंद्र मोदी यूरोप यात्रा अपडेट: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को डेनमार्क की अपनी “उत्पादक” यात्रा के समापन के बाद फ्रांस के लिए रवाना हुए, जिसके दौरान उन्होंने नॉर्डिक देशों के अपने समकक्षों के साथ कई द्विपक्षीय बैठकें कीं और दूसरे भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन में भाग लिया। प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, “डेनमार्क की सार्थक यात्रा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पेरिस के लिए विमान से रवाना हुए।”प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को डेनमार्क में दूसरे भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन में भाग लिया, जो मुख्य रूप से महामारी के बाद आर्थिक सुधार, जलवायु परिवर्तन, नवीकरणीय ऊर्जा और विकसित वैश्विक सुरक्षा परिदृश्य पर केंद्रित था। शिखर सम्मेलन में डेनमार्क, फिनलैंड, आइसलैंड, नॉर्वे और स्वीडन के प्रधानमंत्रियों की भागीदारी देखी गई। पहला भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन 2018 में स्टॉकहोम में आयोजित किया गया था। भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को नॉर्वे, स्वीडन और आइसलैंड के अपने समकक्षों से मुलाकात की।

कोपेनहेगन, डेनमार्क में नॉर्वे के प्रधान मंत्री जोनास गहर स्टोर “सहयोग के भविष्य के क्षेत्रों” के बारे में बात करने के लिए। विदेश मंत्रालय की एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि पीएम मोदी ने ब्लू इकोनॉमी, नवीकरणीय ऊर्जा, बुनियादी ढांचा निवेश और अन्य क्षेत्रों में जुड़ाव को गहरा करने की क्षमता पर चर्चा की मंगलवार को डेनमार्क की अपनी यात्रा से हाइलाइट साझा करते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्रमोदी ने ट्वीट किया कि उन्होंने डेनमार्क के प्रधान मंत्री मेटे फ्रेडरिकसेन के साथ “उत्पादक वार्ता” की। अपनी बातचीत के बाद एक बयान में, फ्रेडरिकसन ने कहा कि उन्हें “उम्मीद” है कि यूक्रेन में युद्ध को समाप्त करने के लिए “भारत रूस को प्रभावित करेगा”। इस बीच, मोदी ने तत्काल युद्धविराम और कूटनीति और बातचीत का आह्वान किया।