Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अयोध्या में कड़ी सुरक्षा के बीच पंचकोसी परिक्रमा शुरू

 

 

अयोध्या। कार्तिक एकादशी तिथि पर पंचकोसी परिक्रमा गुरुवार सुबह 9:47 बजे भगवान जय श्रीराम के जयकारों के साथ शुरू हो गई। परिक्रमा मार्ग पर सुरक्षा का कड़ा जाल बिछाया गया है। 15 किलमोटर क्षेत्र में जिला प्रशासन ने चप्पे-चप्पे पर एटीएस, आरएएफ, सीआरपीएफ, पीएसी और पुलिस बल तैनात किया है। परिक्रमा मेला में निगरानी के लिए खुफिया एजेंसियों, एंटी रोमियो स्क्वॉयड, सीसीटीवी और ड्रोन कैमरों का सहारा लिया गया है। पंचकोसी परिक्रमा शुक्रवार सुबह 11:56 बजे समाप्त होगी।

शुक्रवार को रामनगरी के वैष्णव संत धर्माचार्याें के साथ भी लोग परिक्रमा करेंगे। अयोध्या और फैजाबाद के शहरी क्षेत्र के निवासी भी भारी संख्या में परिक्रमा पथ पर मौजूद हैं। प्रशासन ने नागरिक सुविधाओं के पुख्ता इंतजाम किए हैं। पंचकोसी परिक्रमा अयोध्या नगर की सीमा पर बने मार्ग पर चलती है। इसे तीन जोन में बांटा गया है। प्रथम जोन में जोनल के साथ एक सेक्टर और 17 स्टेटिक और दो आरक्षित मजिस्ट्रेट, द्वितीय जोन में जोनल के साथ दो सेक्टर, चार स्टेटिक और दो आरक्षित, चार स्टेटिक और दो आरक्षित मजिस्ट्रेट, तृतीय जोन में जोनल के साथ एक सेक्टर, दो स्टेटिक, दो आरक्षित मजिस्ट्रेट मुस्तैद है।

सभी जोन का प्रभारी एएसपी व सेक्टर प्रभारी डीएसपी स्तर के अधिकारी को बनाया गया है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) आशीष तिवारी ने गुरुवार को बताया कि मेला क्षेत्र में सीआरपीएफ, आरएएफ, पीएसी व पुलिस बल के साथ एटीएस की तैनाती की गई है। इसके अलावा सादे लिबास में पुलिस के जवान, एलआईयू समेत अन्य खुफिया एजेंसियों के कर्मचारी भीड़ में शामिल होकर संदिग्ध व अराजकतत्वों पर निगाह रख रहे हैं।

स्थानीय अवकाश घोषित

जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने बताया कि पंचकोसी परिक्रमा के मद्देनजर 7 नवम्बर को स्थानीय अवकाश घोषित किया गया है। लगभग 15 लाख से अधिक श्रद्धालु परिक्रमा पथ और अयोध्या में हैं। परिक्रमा शुरू होने से पहले अयोध्या नगर में आने वाले सभी तरह के वाहनों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। सुरक्षा और भीड़ को देखते हुए अयोध्या के सभी रास्तों से वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित है। एंबुलेंस व मरीज वाहनों को इससे अलग रखा गया है। अब तक 35 कंपनी पीएसी और 14 कंपनी केंद्रीय अर्धसैनिक बल की तैनाती की जा चुकी है। पीएसी व अर्धसैनिक बल की 35 से 40 कंपनी और तैनात की जाएगी। परिक्रमा मार्ग पर एंबुलेंस के अलावा स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं को स्थापित किया है।