Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

पाकिस्तान ने तीन दिनों के लिए बंद किया कराची एयरस्पेस, साथ ही भारत के खिलाफ इस फैसले के दिए संकेत

इस्लामाबाद। भारत पर भले ही उसके पड़ोसी देश की किसी धमकी असर न होता हो लेकिन पाकिस्तान लगातार भारत को गीदड़ भभकियां देने में लगा हुआ है। जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद से ही पाकिस्तान लगातार भारत विरोधी फैसले ले रहा है। इसी क्रम में उसने एक और बड़ा फैसला लिया है। दरअसल पाकिस्तान ने कराची एयरस्पेस को अगले तीन दिन के लिए बंद कर दिया है।

पाकिस्तान के इस फैसले का असर यह होगा कि अगले तीन दिनों तक किसी भी देश के विमानों को यहां से उड़ने की इजाजत नहीं होगी। पाकिस्तान के मंत्री फवाद हुसैन चौधरी ने इससे पहले कहा थाकि इमरान खान सरकार भारत के लिए सभी एयरस्पेस पूरी तरह से बंद करने पर विचार कर रही है। हालांकि एयरपोर्ट प्रशासन ने कराची एयरस्पेस बंद करने के पीछे फ्लाइट ऑपरेशन में तकनीकी दिक्कतों का हवाला दिया है।

यही नहीं अफगानिस्तान और भारत के बीच होने वाले व्यापार के लिए पाकिस्तानी रास्तों के इस्तेमाल पर भी पूरी तरह से बैन लगाया जा सकता है। इमरान खान की अध्यक्षता वाली कैबिनेट बैठक में भारत केलिए एयरस्पेस और जमीनी मार्ग के इस्तेमाल पर रोक लगाने का फैसला किया गया है। चौधरी ने इस मामले में ट्वीट कर जानकारी दी है।

उन्होंने ट्वीट कर कहा है, “प्रधानमंत्री भारत के लिए एयरस्पेस को पूरी तरह से बंद करने पर विचार कर रहे हैं। अफगानिस्तान के लिए भारतीय व्यापार को लेकर पाकिस्तानी जमीनी मार्गों के इस्तेमाल पर पूरी तरह से रोक लगाने का सुझाव भी आया है। इन फैसलों की कानूनी औपचारिकताओं पर विचार हो रहा है। मोदी ने शुरू किया, हम उसे खत्म करेंगे।”