Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

Omicron BA.2, नए वेरिएंट्स पर WHO की चीफ साइंटिस्ट की चेतावनी, बिना लॉकडाउन कोविड से बचने के तरीके बताए

Omicron BA.2 : विश्व स्वास्थ्य संगठन  की चीफ साइंटिस्ट सौम्या स्वामीनाथन ने महामारी का दौर खत्म नहीं होने के संकेत देते हुए कहा कि फिलहाल भारत सहित दुनिया भर में ओमीक्रोन बीए2 का वर्चस्व है। XE, BA.4 और BA.5 जैसे कई अन्य वेरिएंट्स भी सामने आए हैं। ऐसे हालात में, वायरस को फैलने से रोकने के लिए सभी कोविड नियमों का पालन करना जरूरी है। WHO की एक्सपर्ट ने यह संकेत भी दिया कि भविष्य में लॉकडाउन  जैसे किसी अन्य कदम की जरूरत नहीं है, लेकिन लोगों को सावधानी बरतते हुए मास्क जरूर पहनने चाहिए। कोविड हवा से फैलने वाला वायरस है, जिससे खराब वेंटिलेशन वाले बंद, भीड़भाड़ वाले स्थानों पर संक्रमण का ज्यादा खतरा है। उन्होंने कहा कि जब तक कोविड फैल रहा है, सावधानी बरतना जरूरी है।

डब्ल्यूएचओ एक्सपर्ट ने बताए बचाव के उपाय: 

यदि हर कोई मास्क पहनता है तो इस बीमारी के फैलने का खतरा खासा कम हो जाएगा। जिनमें सांस संबंधी बीमारियों के लक्षण हैं, उन्हें घर पर रहना चाहिए और हर किसी को बार-बार हाथ धोने चाहिए। महामारी विज्ञान के मुताबिक, दिशानिर्देश तय करने चाहिए। संक्रमण बढ़ने के साथ सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों में सख्ती करनी चाहिए।

वैक्सीनेशन सबसे अच्छा उपाय

Vaccination  :  वैक्सीनेशन का पूरा कोर्स गंभीर बीमारी के खिलाफ सबसे अच्छा बचाव है। 60 वर्ष से अधिक उम्र और पहले से बीमार चल रहे लोगों को तीसरी या प्रिकॉशन डोज भी जरूरी है। समय के साथ इम्यूनिटी कम हो जाती है और हमने देखा है कि ओमिक्रोन के साथ पूर्ण टीकाकरण भी संक्रमण से बचाव नहीं करता है। ओमिक्रोन  जैसे तेजी से फैलने वाले वायरस के मामलों में हमने देखा कि संक्रमण रोकना मुश्किल था, लेकिन टीकाकरण के कारण मौतों को रोकना संभव था।