Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अब जिलों से दी जाएगी कौशल विकास मिशन को रफ्तार

इस प्लान को अगले 100 दिन में लागू करने की योजना है। मिशन ने चालू वित्तीय वर्ष में पांच लाख युवाओं को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य रखा है। पिछले वित्तीय वर्ष में यह लक्ष्य 3.5 लाख का था।प्रदेश में कौशल विकास मिशन को अब जिलों से रफ्तार दी जाएगी। इसके लिए उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन का विकेंद्रीकरण किया जाएगा। योजना के तहत युवाओं को प्रशिक्षित कर रोजगार देने का प्लान तैयार कर उनका क्रियान्वयन जिले स्तर से होगा।

इस प्लान को अगले 100 दिन में लागू करने की योजना है। मिशन ने चालू वित्तीय वर्ष में पांच लाख युवाओं को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य रखा है। पिछले वित्तीय वर्ष में यह लक्ष्य 3.5 लाख का था। मिशन निदेशक आंद्रा वामसी का कहना है कि इससे अधिक से अधिक युवाओं को रोजगारपरक प्रशिक्षण दिया जा सकेगा। वहीं स्थानीय जरूरतों के अनुसार प्रशिक्षण देने वाली संस्थाएं भी जिले से जुड़ सकेंगी। ऐसे में युवकों को हर काम के लिए लखनऊ स्थित राज्य कार्यालय आने की जरूरत नहीं होगी। डिस्ट्रिक्ट स्किल डेवलपमेंट प्लान के तहत जिलों की जरूरत के अनुसार प्रशिक्षण कार्यक्रम चलेंगे। प्रशिक्षण देने वाली संस्थाओं के भुगतान का सत्यापन भी जिले से होगा, पर राज्य स्तर से उसका भुगतान किया जाएगा।

युवाओं को प्रशिक्षित कर रोजगार दिलाने में फेल होने वाली संस्थाओं को मिशन से हटाया जाएगा। नए स्टार्टअप ट्रेनिंग पार्टनर जोड़े जाएंगे। वर्तमान में हर साल कम से कम दो हजार लोगों को प्रशिक्षित कर रोजगार सृजन कराने का जिम्मा प्रत्येक संस्थान पर है। इस कार्य में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली संस्थाओं का लक्ष्य दोगुना किया जाएगा। वहीं 60 से 70 फीसदी तक लक्ष्य पूरा कर रहीं संस्थाओं का लक्ष्य भी बढ़ाया जाएगा, लेकिन खराब प्रदर्शन करने वालों को हटाया जाएगा।