Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अब चिकन से फैल सकता हैं कोरोना से भी ज्यादा खतरनाक वायरस, आधी दुनिया पड़ सकती खतरे में

एक तरफ पूरी दुनिया जहां कोरोना वायरस की वजह से त्राहिमाम कर रही है वहीं दूसरी तरफ एक और चौंकाने वाला दावा किया जा रहा है। अगर यह दावा सही है तो फिर लोगों को इसकी वजह से ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

अमेरिका के एक मशहूर साइंटिस्ट ने हैरान करने वाली चेतावनी दी है। साइंटिस्ट माइकल ग्रेगर ने दुनिया को चेतावनी देते हुए कहा है कि चिकन फार्म्स से ऐसे वायरस निकल सकते हैं जिससे कोरोना वायरस से भी बड़ी महामारी पैदा हो सकती है।

इंसानों को सिर्फ वेज खाने की सलाह देने वाले माइकल ग्रेगर ने अपनी नई किताब ‘महामारी के दौरान खुद को कैसे बचाएं’ में कहा है कि बड़े पैमाने पर चिकन फार्मिंग होने से खतरा बढ़ गया है। ग्रेगर का कहना है कि चिकन फार्म्स से निकलने वाला वायरस इतना खतरनाक हो सकता है कि इससे आधी दुनिया को खतरा हो सकता है।

हालांकि इस दावे से जुड़े कोई सबूत सामने नहीं आए हैं और ना ही किसी अन्य वैज्ञानिक ने उनके दावे की पुष्टि की है। लेकिन माइकल ग्रेगर का कहना है कि इंसानों का जीवों से नजदीकी संबंध ही उनकी जिंदगी के लिए खतरा पैदा कर रहा है।

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी साइंटिस्ट माइकल ग्रेगर का दावा है कि चिकन फार्म से निकलने वाले वायरस से होने वाला खतरा, कोरोना से कहीं बड़ा होगा और इससे आधी आबादी खत्म हो सकती है।