Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

निर्भया कांड : पवन जल्लाद की मेरठ जेल में रोजाना हाजिरी, फांसी देने पर मिलेंगे इतने लाख रु.

 

 

मेरठ। निर्भया कांड के दोषियों को फांसी देने की घड़ी नजदीक आते ही तैयारियां भी तेज हो गई हैं। मेरठ के पवन जल्लाद को रोजाना मेरठ जेल में हाजिरी के लिए बुलाया जा रहा है और उसे फांसी देने की बारीकियां समझाई जा रही हैं और मानसिक मजबूती के बारे में समझाया जा रहा है। निर्भया कांड के चार दोषियों को 22 जनवरी को फांसी देने की तैयारियां चल रही हैं।

तिहाड़ जेल प्रशासन ने यूपी सरकार से जल्लाद भेजने की सिफारिश की थी। यूपी सरकार ने उस सिफारिश को मानकर मेरठ से पवन जल्लाद को भेजने की मंजूरी दे दी। इसके बाद से ही मेरठ में कांशीराम काॅलोनी में रहने वाले पवन जल्लाद उर्फ सिंधीराम को फांसी के लिए तैयार रहने को कहा गया है। पवन को प्रतिदिन मेरठ जेल बुलाकर उपस्थिति दर्ज कराई जा रही है और उसके मेरठ से बाहर जाने पर रोक लगा दी गई है।

मेरठ के वरिष्ठ जेल अधीक्षक बीडी पांडेय का कहना है कि पवन को फांसी की बारीकियां समझाई जा रही हैं। इसके साथ ही उसे फांसी देने के लिए मानसिक रूप से मजबूत किया जा रहा है। दिल्ली सरकार का बुलावा मिलते ही उसे वहां भेज दिया जाएगा।

आर्थिक संकट से जूझ रहा जल्लाद

पवन जल्लाद को यूपी सरकार से पांच हजार रुपये मासिक वेतन मिलता है, जो उसके परिवार के हिसाब से बहुत कम पड़ता है। अपना पेट पालने के लिए पवन फेरी लगाकर कपड़े बेचता है। उसके सात बच्चों का भरा-पूरा परिवार है। चार बेटियों की वह शादी कर चुका है और अब पांचवीं बेटी की शादी की तैयारियां कर रहा है।

पवन ने बताया कि निर्भया के दोषियों को फांसी देकर जो भी मेहनताना मिलेगा, उससे वह अपनी बेटी की शादी करेगा। उसने यूपी सरकार से अपना वेतन 20 हजार रुपये प्रतिमाह करने की मांग की है। सूत्रों का कहना है कि एक फांसी देने के बदले जल्लाद को 25 हजार रुपये मिलते हैं। दिल्ली में फांसी देने से पवन जल्लाद को लगभग एक लाख रुपये मिल सकते हैं।

फांसी से कुछ दिन पहले जाएगा दिल्ली

निर्भया के गुनहगारों को दिल्ली की तिहाड़ जेल में 22 जनवरी को फांसी दी जानी है। इसलिए पवन जल्लाद को वहां पर कुछ दिन पहले भेजा जाएगा। दिल्ली जाकर पवन जल्लाद वहां पर फांसी देने की तैयारियां परखेगा। हालांकि तिहाड़ जेल प्रशासन पहले ही फांसी देने के फंदे आदि बनवा चुका है।

वरिष्ठ जेल अधीक्षक का कहना है कि दिल्ली सरकार की मांग के अनुसार पवन जल्लाद को दिल्ली भेज दिया जाएगा। फिलहाल उसे 15 जनवरी तक रोजाना मेरठ जेल में बुलाया जा रहा है। इससे पहले पवन के स्वास्थ्य की जांच भी की जाएगी।