Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अब पिलो में लगा स्लीप सेंसर, स्पीकर और वाइब्रेटर, नासा ने किया…

नींद किसे नहीं प्यारी होती है. कुछ लोग तो नींद के इतने मारे होते हैं कि वो कही भी सो जाते हैं. अगर नींद में गलती से भी किसी ने तंग कर दिया फिर तो इंसान का गुस्सा सातवें आसमान पर पहुंच जाता है.

लेकिन इस दुनिया में कई ऐसे भी लोग हैं जिन्हे नींद नहीं आती चाहे वो टेंशन के कारण हो या कोई बीमारी हो. ऐसे लोग कितनी भी कोशिश कर ले लेकिन वो चैन की नींद नहीं सो पाते हैं.

अब ऐसे लोगों ने के लिए ही नासा ने एक नया एक्सपेरिमेंट किया है. नासा ने एक ऐसा स्पेशल तकिया बनाया है जो लोगों को गहरी नींद में पहुंचाने में मदद कर सकता है.

अंतरिक्ष यात्रियों के लिए बना तकिया 

जिसने भी इस तकिए ये कारनामे के बारे में सुना वो हैरान हो गया. इस तकिए की और कई सारी खासियत हैं जिसके बारे में हम आपको बता रहे हैं. ये तकिया ना सिर्फ नींद लाने में मदद करेगा बल्कि ये गर्मी के मौसम में आप पसीना भी सोखेगा. नासा ने फिलहाल ये तकिया अंतरिक्ष यात्रियों के लिए बनाया है लेकिन अगर ये सफल हुआ तो कुछ ही सालों में आम लोगों के लिए भी उपलब्ध हो जाएगा.

ये तकिया अंतरिक्ष यात्रियों को अलग-अलग तापमान में होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करेगा.

ये तकिया दो तरह का है. पहले का नाम हिब्र है जिसमें पसीना सोखने वाले फॉर्म का इस्तेमाल किया गया है. वहीं दूसरे तकिये का नाम है जीक जिसमें स्लीप सेंसर, स्पीकर और वाइब्रेटर दिया गया है. इस तकिये की ये खासियत है कि ये तेज खर्राटे लेने पर इंसान को धीरे से जगा देगा. हिब्र तकिए की कीमत 99 डॉलर यानी करीब 7100 रुपए रखी गई है.

वहीं जीक की कीमत 200 डॉलर यानी करीब 14 हजार रुपए तय की है. नासा ने बताया कि ये तकिए ना तो ज्यादा मोटे हैं और ना ही ज्यादा पतले. ऐसे में इसे इस्तेमाल करने वाले यूज़र्स को ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा.