Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

प्लूटो को फिर मिला ग्रह का दर्जा, 2006 में हुआ था सौर मंडल से बाहर

वाशिंगटन। साल 2006 में सौर मंडल से बाहर किए गए बौने खगोलीय पिंड प्लूटो को लेकर नासा ने बड़ा फैसला लिया है। नासा ने इस फिर से ग्रह के रूप में मान्यता दे दी है। नासा केचीफ जिम ब्राइडनस्टिन ने प्लूटो को सौर मंडल का एक ग्रह माना है। आकार में सबसे छोटा होने पर प्लूटो को साल 2006 में सौर मंडल से बाहर कर दिया गया था।

हालांकि अब नासा ने एक बार फिर से माना है कि खगोलीय पिंड प्लूटो आकार में छोटा होने पर भी एक ग्रह है। हाल ही में अमेरिका के ओक्लाहोमा में हुए पहले रोबोटिक्स इवेंट में नासा चीफ जिम ब्राइडनस्टिन ने सौर मंडल पर बात करते हुए प्लूटो को फिर यह दर्जा प्रदान किया है। नासा चीफ ने इस दौरान यह भी कहा है कि वह इस बात से सहमत नहीं है कि खगोलीय पिंड प्लूटो ग्रह नहीं है।

अंतरिक्ष विज्ञानशास्त्री कॉरी रिपेनहेगन ने ट्विट पर एक वीडियो शेयर किया है, इस वीडियो में नासा चीफ कह रहे हैं, “मेरेविचार से प्लूटो एक ग्रह है, यहां मौजूद मीडिया ये जरूर लिख सकती है कि नासा एडमिनिस्ट्रेटर ने प्लूटो को फिर से एक ग्रह घोषित कर दिया है। मैंने जिस तरह से चीजों को सीखा है। उसके लिए मैं प्रतिबद्ध हूं।”