Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

ये मिट्टी आपकी स्किन की हर समस्या को करती है दूर, बस ऐसे करें इस्तेमाल

मुल्तानी मिट्टी जहां अपना असरदार फायदा बालों में दिखाती है तो वही मुल्तानी मिट्टी आपकी त्वचा की खूबसूरती को भी बढ़ाती है मुल्तानी मिट्टी क्लिंजर, टोनर और फेस पैक के तौर पर इस्तेमाल करने से आपकी स्किन की खूबसूरती कई गुना बढ़ती है.

इसे स्किन और बालों में लगाने से किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट नही होता है । आइए जानें मुल्तानी मिट्टी के इन अनगिनत फायदों के बारे में जिससे आप अनजान है…

क्लिंजर, टोनर और फेस पैक

बालों और त्वचा की खूबसूरती को निखारने के लिए मुल्तानी मिट्टी का वर्षों से प्रयोग होता हुआ आया है इसमें अच्छी मात्रा में मैग्नीशियम क्लोराइड होता है। आप इसे क्लिंजर, टोनर और फेस पैक के तौर पर इस्तेमाल कर सकते है.

ऑयली स्किन

मुल्तानी मिट्टी आपकी त्वचा से गंदगी को साफ करने का काम करती है अगर आपकी ऑयली स्किन है तो गुलाबजल के साथ त्वचा पर मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करें इससे आपकी ऑयली स्किन की परेशानी खत्म होगी ।

अगर आपकी स्किन का रक्त संचार बेहतर रुप से करना चाहते है तो मुल्तानी मिट्टी को बादाम पेस्ट के साथ मिक्स करके लगाने रक्त संचार बेहतर रुप से काम करेगा।

व्हाइट हेड्स, ब्लैक हेड्स जैसी दिक्कत दूर

मुल्तानी मिट्टी से चेहरे पर हल्की मसाज करने से त्वचा के व्हाइट हेड्स तथा ब्लैक हेड्स जैसी दिक्कत दूर होगी इसे पिसे हुए बादाम या संतरे के छिलकों के साथ पीसकर स्क्रब के तौर पर लगाने से आपकी स्किन की खूबसूरती बढ़ेगी।

मुहांसो से छुटकारा 

मुहांसों फ्री स्किन पाना चाहते है तो गाजर के जूस के साथ मुल्तानी मिट्टी मिक्स करके लगाएं इसके इस्तेमाल से चेहरे पर नजर आने वाले दाग-धब्बे आसानी से दूर होगे।

बालों की खूबसूरती

अगर बालों की खूबसूरती को बढ़ाने चाहते तो आंवले के जूस के साथ मुल्तानी मिट्टी मिक्स करके बालों पर लगाएं और 10 मिनट तक बालों में लगाएं रखने के बाद बालों को धो लेंवे आपको अपने बालों पर फर्क आता दिखेगा और बाल कुदरती रुप से कंडीशनिंग दिखेंगे।