Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

मोदी सरकार ने दिया सवर्णों को आरक्षण, राज बब्बर ने स्वागत करते हुए कसा तंज

लखनऊ। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर ने मोदी सरकार की कैबिनेट में आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णों को आरक्षण देने के फैसले का स्वागत किया है साथ ही राज बब्बर ने मोदी पर निशाना साधते हुए कहा है कि कहीं ये फैसला भी जुमलेबाजी साबित न हो जाए। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के इस फैसले से कांग्रेस को लोकसभा चुनाव में कोई नुकसान नहीं होगा।

प्रयागराज में राजबब्बर ने सरकार के प्रस्ताव का समर्थन देने की बात कही। उन्होंने कहा कि कांग्रेस भी पिछड़े सवर्णों को आरक्षण देना चाहती थी लेकिन किन्हीं कारणों से ये मुमकिन नहीं हो सका। हालांकि सवर्णों के आरक्षण पर उन्होंने मोदी सरकार पर निशाना भी साधा। राजबब्बर ने कहा कि कहीं ये फैसला भी जुमलेबाजी साबित न हो जाए।

बता दें सवर्ण आरक्षण के फैसले से एससी, एसटी और ओबीसी के लिए आरक्षण की पुरानी व्यवस्था प्रभावित नहीं होगी. दरअसल, सरकार ने 10 फीसदी ईबीसी (आर्थिक रूप से पिछड़ा) कोटा का प्रस्ताव पेश किया है। मौजूदा समय में सरकारी नौकरियों में फिलहाल 49.5 फीसदी आरक्षण की व्यवस्था है। इससे अधिक आरक्षण के लिए सरकार को मौजूदा आरक्षण कानून में संशोधन करना पड़ेगा। सुप्रीम कोर्ट ने 50 फीसदी से अधिक आरक्षण पर रोक लगाई है।

कैबिनेट के सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण देने के फैसले से पहले अनुसूचित जाति (एससी) को 15 फीसदी, अनुसूचित जनजाति (एसटी) को 7.5 फीसदी और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) को 27 फीसदी आरक्षण की व्यवस्था है। कैबिनेट के इस ऐतिहासिक फैसले का लाभ राजपूत, ब्राह्मण, भूमिहार, बनिया सहित आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों को मिलेगा। आर्थिक रूप से पिछड़े इन वर्गों को 10 फीसदी आरक्षण का लाभ दाने के लिए सरकार को अनुच्छेद 15 एवं 16 में स्पेशल क्लॉज जोड़कर संवैधानिक संशोधन करने हों। सरकार इस आरक्षण को लागू करने के लिए मंगलवार को संसद में संशोधन विधेयक पेश करेगी।