Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

खनन घोटाला: बी चंद्रकला के बाद पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश और प्रजापति से भी पूछताछ कर सकती है सीबीआई

लखनऊ। अवैध खनन घोटाले में आईएएस बी चंद्रकला के घर पर पड़े छापे के बाद सीबीआई पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव तक भी पहुंच सकती है। सीबीआई पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से भी पूछताछ कर सकती है। इसके अलावा तत्कालीन माइनिंग मंत्री गायत्री प्रजापति का भी नाम है।

आपको बता दें कि 2012 से 2013 तक अखिलेश के पास यह चार्ज था। शनिवार को रेत के अवैध खनन से जुड़े मामले में सीबीआई ने उत्तर प्रदेश और दिल्ली में 12 जगहों पर छापे मारे। अधिकारियों ने बताया कि आईएएस अधिकारी बी. चन्द्रकला सहित वरिष्ठ अधिकारियों के आवासों पर इस संबंध में छापे मारे गए। दरअसल 31.5.2012 को एक टेंडर हुआ था जो ई-टेंडर के मार्फत नहीं किया गया था। कोर्ट ने इस मामले को काफी गंभीरता से लेते हुए सीबीआई को जांच के निर्देश दिए थे। आज सीबीआई ने कार्रवाई की है। आरोपियों का नाम आईएएस बी .चन्द्रकला और एक माइनिंग लीज होल्डर आदिल खान है। आईएएस बी.चंद्रकला के 1 लॉकर और दो खाते सीज किए गए हैं।

बी चंद्रकला पर हमीरपुर में जिलाधिकारी रहते हुए अवैध खनन व अपने चहेतों को पट्टे देने का आरोप है। इस संबंध में दो साल पहले हाईकोर्ट ने सीबीआई जांच का आदेश दिया। बी चद्रकला पर आरोप है कि जुलाई 2012 के बाद हमीरपुर जिले में 50 मौरंग के खनन के पट्टे किए थे। जबकि ई-टेंडर के जरिए मौरंग के पट्टों पर स्वीकृति देने का प्रावधान था लेकिन बी.चन्द्रकला ने सारे प्रावधानों की अनदेखी की थी। गौरतलब है कि अखिलेश यादव ने यूपी में सरकार के गठन के समय 2012 से जुलाई 2013 तक खनन मंत्रालय खुद अपने पास रखा था। खनन विभाग के एक अन्य पूर्व मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति को भी सीबीआई इस मामले में तलब कर सकती है।