Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

मानसून में होने वाली हर स्किन प्रॉब्लम को दूर करती है नीम

मानसून का मौसम चल रहा है और इस मौसम में स्किन को लेकर कई तरह की दिक्कतें होती है जिसे नजरअंदाज करना ठीक नही बारिश के मौसम में एक्‍ने, एलर्जी और रैशेज जैसी परेशानियों से हर कोई परेशान रहता है जिसे दूर करने के लिए स्किन को एकस्ट्रा केयर की जरुरत होती है।

आप नीम का इस्तेमाल अपने चेहरे पर नजर आने वाले एक्ने की दिक्कत को दूर करने के लिए कर सकते है। आइए जानें की मानसून के इस मौसम में आप अपनी स्किन का ख्याल किस तरह से रख सकते है…

Beauty tips 

बारिश के मौसम में उमस बढ़ जाती है जिससे त्वचा में सीबम का उत्पादन बढ़ जाता है जिससे तैलीय त्वचा पर बैक्टरिया पनपने लगते है इससे धूल मिट्टी और पसीना ज्यादा जिससे त्वचा के रोमछिद्र बंद जाते है जिससे एक्ने जैसी दिक्कतें होने लगती है इस परेशानी से बचने के लिए आप इन उपायों को कर सकते है।

एक्‍ने के इलाज के लिए आप सबसे पहले स्किन टाइप को पहचाने जिससे रुखी त्वचा में नमी को पैदा किया जा सकता है।

पिंपल्‍स और एक्‍ने को रोकने का नीम एक बेहतरीन घरेलु उपाय है नीम को पीसकर इसमें हल्दी और दूध मिक्स करके पेस्ट तैयार करें और इसका इस्तेमाल चेहरे पर करें दस मिनट तक इसे लगाएं रखें और ठंडे पानी से चेहरे को धो लेंवे चेहरे के दाग-धब्बे दूर होगे और त्वचा मुलायम और निखरी हुई बनेगी।

नीम तेल में कुछ बूंदें नारियल या बादाम तेल की मिक्स करें यह पिंप्लस को दूर करने का असरदार तरीका नीम के फल एक्ने जैसी दिक्कत को दूर करने के लिए बेहद असरदार होते है हल्के हाथों से मसाज करें और सूखने के लिए छोड़ देंवे अब चेहरे को पानी से धोए आपको अपनी चेहरे की स्किन के लिए फायदा आता दिखेगा।