Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

इस जन्माष्टमी लड्डू गोपाल को लगाएं सफेद मक्खन का भोग, ऐसे करें तैयार / Make White Butter in this janmashtami for lord Kirshna neer– News18 Hindi

[ad_1]

Janmashtami 2021: भगवान क़ष्ण का माखन से प्रेम किसी से छुपा नहीं है, उनके इसी प्रेम ने उन्हें माखन चोर का नाम भी दिलाया था. हिंदू पंचाग के अनुसार भगवान श्री क़ष्ण का जन्म भाद्रपद के क़ष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को हुआ था. इस बार क़ष्ण जन्माष्टमी (Krishna Janmashtami) 30 अगस्त को मनाई जाएगी. जन्माष्टमी में अब ज्यादा वक्त नहीं बचा है, यही वजह है कि लड्डूगोपाल का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाने के लिए घरों में तैयारी शुरू हो गई है. मुरलीधर का सबसे पसंदीदा भोग माखन-मिश्री का माना जाता है. आजकल बाजार में कई कंपनियां पैक्ड मक्खन बेचती हैं लेकिन आप चाहें तो घर में ही इस भोग को बेहद आसानी से तैयार कर सकते हैं.

ऐसे बनाए माखन-मिश्री का भोग
सफेद मक्खन को घर में ही बनाने के लिए सबसे पहले दूध की मलाई को कटोरी में निकाल लें. इसके बाद एक गहरे बाउल में उसे डालकर मथनी या करछुल की सहायता से कुछ वक्त तक घूमाएं. कुछ देर में मलाई गाढ़ी होती नजर आएगी. मलाई को मथने का काम जारी रखें. कुछ वक्त बाद मक्खन और दूध का पानी अलग होता दिखाई देगा. इसके बाद सफेद मक्खन को अलग कटोरी में निकाल लें. इसमें आप मिश्री के दानों को मिला दें. इस तरह आसानी से घर में ही माखन चोर के लिए माखन-मिश्री का भोग तैयार हो जाएगा.

यह भी पढ़ें- मीठा खाना है पसंद तो घर में ही बना सकते हैं नट्स बर्फी, ये है विधि
सफेद मक्खन के हैं कई फायदे
आमतौर पर बाजार में मिलने वाला बटर पीले रंग का होता है. इसमें नमक भी मिला होता है. जिसे ब्लड प्रेशर के मरीज खाना पसंद नहीं करते हैं, ऐसे में पीले के बजाय सफेद मक्खन उनके लिए फायदेमंद है. व्हाइट बटर के सेवन से गले में आई सूजन में राहत मिलती है.

इसे भी पढ़ेंः इस फेस्टिव सीजन घर में ही तैयार करें गुलाब जामुन, सेलिब्रेशन में घोलें मिठास

भगवान को माखन मिश्री का भोग लगाने के बाद उसे प्रसाद के तौर पर रोजाना ग्रहण करने से अनजाने ही कई फायदे मिल जाते हैं. यह दिल की बीमारी का खतरा भी कम करता है. बच्चों को सफेद मक्खन खिलाने से उनका दिमान तेज होता है और आंखों की रोशनी भी तेज होती है. यह हड़्डियों को भी मजबूत रखता है और जोड़ों के दर्द में भी फायदेमंद है. पीले मक्खन की तुलना में सफेद मक्खन ट्रांस फैट फ्री होता है. इससे वजन बढ़ने का खतरा भी बहुत कम होता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]
Source link