Breaking News

मध्य प्रदेश : इंटरमीडिएट का परिणाम घोषित, सभी विद्यार्थी हुए उत्तीर्ण

भोपाल। मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित हायर सेकेण्डरी (12वीं) परीक्षा, हायर सेकेण्डरी व्यावसायिक सर्टिफिकेट परीक्षा और हायर सेकेण्डरी (अंध, मूक बधिर) श्रेणी के परीक्षा परिणाम गुरुवार को घोषित किये गए। प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने माध्यमिक शिक्षा मंडल में ऑनलाइन सिंगल क्लिक से परीक्षा परिणाम जारी किया। इस बार सभी विद्यार्थियों को उत्तीर्ण किया गया है।

इस बार बोर्ड ने 12वीं का परीक्षा परिणाम 10वीं के ‘बेस्ट ऑफ फाइव सब्जेक्ट’ फॉर्मूले के आधार पर तैयार किया गया है। इसमें 10वीं कक्षा के पांच सबसे अच्छे परफॉर्मेंस वाले विषयों के अंक लिए गए हैं। इस बार माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा 12वीं की परीक्षा में करीब 7 लाख 37 हजार विद्यार्थी शामिल हुए थे। किसी भी विद्यार्थी को फेल नहीं किया गया है। इनमें से 52 फीसदी विद्यार्थी प्रथम श्रेणी, 40 फीसदी द्वितीय श्रेणी और सात फीसदी विद्यार्थी तृतीय श्रेणी में पास हुए हैं।

विद्यार्थी और उनके अभिभावक एमपी बोर्ड के पोर्टल https://mpbse.mponline.gov.in, www.mpbse.nic.in, www.mpresults.nic.in के अलावा कुछ निजी मीडिया समूहों की बेवसाइट पर भी अपना परीक्षा परिणाम देख सकेंगे।

स्कूल शिक्षा मंत्री परमार ने बताया कि जो स्टूडेंट्स इस रिजल्ट से संतुष्ट नहीं हैं, उनके लिए 01 सितम्बर से 25 सितम्बर 2021 के बीच री-एग्जाम का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन mpbse.nic.in या mponline.gov.in पर 01 अगस्त से 10 अगस्त 2021 तक कराए जाएंगे। स्टूडेंट्स चाहें तो सभी विषयों की परीक्षा दे सकते हैं या फिर जिस विषय में अंक कम हैं, सिर्फ उसकी परीक्षा दे सकते हैं।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उच्च शिक्षा मंत्री के साथ बैठक कर यह निर्देश दिये हैं कि जितने भी स्टूडेंट्स 12वीं पास कर उच्च शिक्षा के लिए जा रहे हैं, उनका एडमिशन सुनिश्चित किया जा सके। इसके लिए अगर कॉलेजों में सीट्स बढ़ानी पड़े, तो सरकार वह भी करेगी।

मंत्री परमार ने कहा कि अगले साल यानी 2022 की बोर्ड परीक्षा का पूरा कार्यक्रम 30 अगस्त 2021 तक जारी कर दिया जाएगा। कोशिश की जाएगी कि परीक्षा ऑफलाइन मोड पर आयोजित की जा सके। इसके अलावा इस पूरे साल सतत मूल्यांकन की प्रक्रिया चलती रहेगी, ताकि विषम परिस्थितियों में उन असेसमेंट्स के आधार पर रिजल्ट तैयार किया जा सके।

स्कूल शिक्षा मंत्री परमार ने 12वीं के परीक्षा परिणाम में सफलता पाने वाले सभी विद्यार्थियों को शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा कि 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम में सफलता पाने वाले सभी विद्यार्थियों को बधाई और सभी विद्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य एवं सफल जीवन के लिए के लिए हार्दिक शुभकामनाएं।