Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

KKC में आयोजित विमर्श सत्र में LMRC ने की शिरकत, बताया लखनऊ मेट्रो की खासियत

लखनऊ। लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (एलएमआरसी) ने आज जय नारायण स्नातकोत्तर महाविद्यालय (केकेसी) द्वारा आयोजित एक विशेष विमर्श सत्र में शिरकत की। लखनऊ मेट्रो द्वारा उपलब्ध कराई जा रहीं सुविधाओं और मेट्रो सिस्टम के इस्तेमाल से संबंधित कुछ अहम मुद्दों के संबंध में जागरूकता के प्रसार के उद्देश्य के साथ इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। श्री कुमार केशव, प्रबंध निदेशक एलएमआरसी समेत श्री सुशील कुमार, निदेशक (परिचालन), एलएमआरसी, श्री एस. डी. शर्मा, प्रधानाचार्य, जेएन पीजी कॉलेज और डॉ. सुषमा मिश्रा, असोसिएट प्रोफ़ेसर, जेएन पीजी कॉलेज ने अपनी मौजूदगी से कार्यक्रम की गरिमा बढ़ाई।

कार्यक्रम की शुरुआत महाविद्यालय के प्रधानाचार्य श्री एस. डी. शर्मा के स्वागत उद्बोध के साथ हुई, जिन्होंने अपने वक्तव्य में शहरवासियों को एक विश्वस्तरीय मास रैपिड ट्रांज़िट सिस्टम उपलब्ध कराने हुए लखनऊ मेट्रो का धन्यवाद दिया और बेहद कम समय में परियोजना को पूर्ण करने के लिए मेट्रो टीम की सराहन भी की। उन्होंने सभागार में मौजूद विद्यार्थियों से अपील की कि वे कॉलेज आने-जाने के लिए मेट्रो का इस्तेमाल करें क्योंकि इससे न सिर्फ़ उनकी यात्रा सुविधाजनक होगी, बल्कि सड़क पर मौजूद वाहनों से फैलने वाले प्रदूषण में भी कमी आएगी।

इसके बाद, एलएमआरसी के प्रबंध निदेशक श्री कुमार केशव विद्यार्थियों से मुख़ातिब हुए और उन्हें लखनऊ मेट्रो की ऐसी विशेषताओं से अवगत कराया, जो इसे बाक़ी मेट्रो परियोजनाओं से अलग और ख़ास बनाती हैं। उदाहरण के तौर पर मेट्रो परिसर के अंदर पीने के पानी और वॉशरूम्स की मुफ़्त व्यवस्था। उन्होनें अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा, “लखनऊ मेट्रो सभी के लिए है और हमने सभी तरह के यात्रियों के अनुरूप सुविधाओं का चयन किया है और उन्हें अपने स्टेशनों और मेट्रो ट्रेन के अंदर स्थान दिया है। रोज़मर्रा के यातायात हेतु हम मेट्रो का इस्तेमाल कर हम शहर की यातायात व्यवस्था और पर्यावरण की स्थिति को बेहतर बनाने में योगदान दे सकते हैं।”

श्री सुशील कुमार निदेशक (परिचालन) ने एक प्रेज़ेंटेशन के माध्यम से विद्यार्थियों को लखनऊ मेट्रो के संबंध में और शहरवासियों को अपने साथ जोड़ने के लिए एलएमआरसी द्वारा शुरू किए विभिन्न कार्यक्रमों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि लखनऊ मेट्रो ‘परफ़ॉर्मिंग ऐरना’ कार्यक्रम के माध्यम से शहवासियों को अपने हुनर का प्रदर्शन करने के लिए मंच प्रदान कर रहा है और इस क्रम में हज़रतगंज मेट्रो स्टेशन के कॉनकोर्स एरिया में हर सप्ताह के अंत में सांस्कृतिक और संगीत कार्यक्रमों का आयोजन कराया जाता है।

इसके अलावा, लखनऊ मेट्रो ‘सेलिब्रेट विद अस’ कार्यक्रम के अंतर्गत शहरवासियों को अपनी ख़ुशी मेट्रो परिवार के साथ साझा करने के लिए भी आमंत्रित करता है। इस अवसर पर, जैसे ही एलएमआरसी के निदेशक (परिचालन) ने विद्यार्थियों को मेट्रो के साथ जन्मदिवस मनाने के लिए आमंत्रित किया, वैसे ही सभागार तालियों से गूंज उठा।