Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

LMRC के प्रबंध निदेशक कुमार केशव को मिला ‘कन्सट्रक्शन वर्ल्ड-पर्सन ऑफ़ द इयर’ पुरस्कार

लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लि. (एलएमआरसीएल) के प्रबंध निदेशक श्री कुमार केशव को कल (15.10.2019) नई दिल्ली में आयोजित कन्सट्रक्शन वर्ल्ड ग्लोबल अवॉर्ड्स 2019 समारोह में ‘कन्सट्रक्शन वर्ल्ड- पर्सन ऑफ़ द इयर’पुरस्कार से सम्मानित किया गया। श्री केशव को इन्फ़्रास्ट्रक्चर सेक्टर में अपने अविस्मरणीय योगदान हेतु इस पुरस्कार से नवाज़ा गया है। यह कन्सट्रक्शन वर्ल्ड ग्लोबल पुरस्कारों का 17वां संस्करण है।

पूर्व में, भारत के मेट्रो मेन की संज्ञा से लोकप्रिय डॉ. ई. श्रीधरन और श्री एस. एन. सुब्रमण्यन, सीईओ एवं एमडी, एल ऐंड टी, जैसी उद्योग की चर्चित हस्तियों को इस पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

पुरस्कार प्राप्ति के बाद हर्ष व्यक्त करते हुए एलएमआरसी के प्रबंध निदेशक श्री कुमार केशव ने कहा, “मैं यह सम्मान पाकर बेहद हर्ष महसूस कर रहा हूं और इस अवसर पर मैं हृदयांतर से कन्सट्रक्शन वर्ल्ड ग्लोबल अवॉर्ड्स के प्रति धन्यवाद प्रकट करता हूं।

एलएमआरसी ने पिछले चार सालों में दिन-रात अथक रूप से मेहनत की और समय से पूर्व लखनऊ मेट्रो परियोजना को पूर्ण किया। इस तरह के सम्मान से हमें आगे और भी अधिक ऊर्जा और उत्साह के साथ काम करने के लिए प्रोत्साहन मिलता है। हम यह आश्वस्त करते हैं कि कानपुर और आगरा मेट्रो परियोजनाओं के क्रियान्वयन में और भी तेज़ गति के साथ काम करेंगे और परियोजनाओं को अमलीजामा पहनाएंगे।”

श्री कुमार केशव, भारतीय रेलवे इंजीनियरिंग (आईआरएसई) सेवा के अधिकारी हैं, जिन्होंने एलएमआरसीएल में बतौर प्रबंध निदेशक 18 अगस्त, 2014 को अपना पदभार संभाला था। श्री केशव ने आईआईटी-रुड़की से बी.ई. और आईआईटी-कानपुर से गोल्ड मेडल के साथ एम.टेक. की डिग्री ली। श्री केशव ने एलएमआरसीएल में पदभार संभालने के बाद से एक भी छुट्टी नहीं ली है। श्री केशव के कुशल नेतृत्व की बदौलत लखनऊ मेट्रो परियोजना को देश की सबसे तेज़ी के साथ पूरी होने वाली मेट्रो परियोजना का तमगा हासिल है।

श्री केशव ने दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लि. में एक दशक से भी अधिक समय तक काम किया और दिल्ली मेट्रो परियोजना के फ़ेज़-I और फ़ेज़-II के क्रियान्वयन में बेहद अहम भूमिका निभाई। श्री केशव के नाम पर कॉमनवेल्थ गेम्स की शुरुआत के दिन यानी 3 अक्टूबर, 2010 को दिल्ली मेट्रो के केंद्रीय सचिवालय-बदरपुर कॉरिडोर को पूर्ण कराने की उपलब्धि भी दर्ज है। कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम तक पहुंचने के लिए लगभग 70 हज़ार लोगों ने दिल्ली मेट्रो की इस लाइन से यात्रा की थी। इतना ही नहीं, पहले स्टैंडर्ड (मानक) गॉज के निर्माण की उपलब्धि भी श्री केशव के खाते में दर्ज है।

एलएमआरसीएल के वर्तमान प्रबंध निदेशक श्री कुमार केशव ने हैंकॉक कोल प्राइवेट लि., ब्रिस्बेन के लिए क्वीन्सलैंड (ऑस्ट्रेलिया) में हेवी हॉल रेल प्रोजेक्ट के अंतर्गत जून, 2012 से अगस्त, 2014 तक प्रोजेक्ट डायरेक्टर- रेल की भूमिका में काम किया। प्रोजेक्ट-रेल की जिम्मेदारी का कुशलतापूर्वक निर्वाह करते हुए उन्होंने 3.3 बिलियन यूएस डॉलर की लागत वाले और माइन से लेकर पोर्ट फ़ॉर अल्फा कोल प्रोजेक्ट तक फैले 510 किमी. हेवी-हॉल स्टैंडर्ड गॉज रेल कॉरिडोर की डिज़ाइनिंग और क्रियान्वयन की रणनीति में बेहद अहम भूमिका निभाई।