Sunday , December 8 2019
Home / प्रदेश जागरण / उत्तर प्रदेश के छह शहरों में चलेगी ‘लाइट मेट्रो’ ट्रेन : मुख्यमंत्री योगी

उत्तर प्रदेश के छह शहरों में चलेगी ‘लाइट मेट्रो’ ट्रेन : मुख्यमंत्री योगी

 

 

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि सूबे के छह शहरों में ‘लाइट मेट्रो’ ट्रेन चलाई जाएगी। इसके लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करने का काम शुरू हो गया है।

मुख्यमंत्री ने लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित 12वें अर्बन मोबिलिटी इंडिया कॉन्फ्रेंस एंड एक्सपो के उद्घाटन के दौरान कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र भी ‘लाइट मेट्रो’ ट्रेन चलाने की तैयारी है। लखनऊ और कानपुर के बाद अब आगरा, मेरठ, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर और झांसी में शीघ्र मेट्रो काम शुरू किया जाएगा। इन छह शहरों के लिए डीपीआर तैयार किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि आगरा और कानपुर में मेट्रो के निर्माण में जल्द तेजी देखने को मिलेगी। इसके अलावा प्रदेश के अन्य शहरों में भी ‘लाइट मेट्रो’ निर्माण का खाका तैयार किया जाएगा।

इसके पहले केंद्रीय आवास एवं शहरी राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि मेट्रो इंफ्रास्ट्रक्चर महंगा होने के कारण अब ‘लाइट मेट्रो’ सेवा को विकल्प के रूप में लाया गया है, लेकिन मेट्रो का किराया तय करने का अधिकार नेताओं को नहीं होना चाहिए। यह काम प्रोफेशनल को दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि मेट्रो सेवा मुफ्त करने के नाम पर राजनीति नहीं की जानी चाहिए। यदि मेट्रो सेवा मुफ्त कर दी जाएगी तो इसका विस्तार नहीं हो पाएगा।

दरअसल, ‘लाइट मेट्रो’ ट्रेन में यात्रियों को ढोने की क्षमता कम होती है। इसके निर्माण में मीडियम मेट्रो के मुकाबले 20 प्रतिशत से भी कम खर्च आता है।

Loading...

Check Also

उन्नाव कांड : उप्र में दिनभर हुई सियासत, सपा-बसपा और कांग्रेस में रही होड़

उन्नाव कांड : उप्र में दिनभर हुई सियासत, सपा-बसपा और कांग्रेस में रही होड़ लखनऊ। …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com