Saturday , February 22 2020
Home / लाइफस्टाइल / बात सेहत की / दिल की बीमारी की समस्या हो या जल्द कम करना हो वजन, नीबू की चाय देगी बड़े फायदे…

दिल की बीमारी की समस्या हो या जल्द कम करना हो वजन, नीबू की चाय देगी बड़े फायदे…

नींबू की चाय सेहत के लिये बहुत फायदेमन्द है। यह हृदय रोग के खतरे से लेकर वजन कम करने में सहायता करती है। कई लोग अपने दिन की शुरूआत चाय से करते है तो कोई दूध की चाय पीना पसंद करता है तो कोई व्लैक टी तो वही कुछ लोग नीबू की चाय पीना पसंद करते है।

नीबू की चाय शरीर में मौजूद वैक्टीरिया को नष्ट करने में सहायता प्रदान करता है इसके अलावा शरीर को उर्जा प्रदान करता है साथ ही साथ हृदय रोग के खतरे को भी कम करता है। तो आइये जानते है इसके लाभ के बारे में…

होते हैं ये फायदे

  • मॉलेक्यूलर न्यूट्रीशन एंड फूड रिसर्च के अनुसार पता चला है कि नीबू की चीय में फ्लेवोनॉयड्स पाये जाते है जो वसा और सूजन को कम करते है जिसके कारण हृदय रोग का खतरा कम होता है।
  • नीबू की चाय आपके पीएच स्तर को कम रखकर वजन घटाने में मदद करती है। नीबू का रस और छिलका शरीर से हानिकारक पदार्थों को खत्म करके पाचन तंत्र को दुरूस्त रखता है और खून के बहाव में खतरनाक पदार्थों के निर्माण को रोकता है।

  • नीबू की चाय में कामिंग इफेक्ट नामक तत्व पाया जाता है जो पाचन से संबन्धित परेशानियों को दूर करता है और नीबू में साइट्रिक एसिड पाचन व किडनी की पथरी को बाहर निकालने में मदद करता है।
  • नीबू की चाय सर्दी और जुकाम को दूर करने मे मदद करती है इसे हम दिन में 3 से 4 बार प्रयोग कर सकते है। नीबू की चाय न केवल गले के खराश को कम करता है वल्कि बलगम को पतला करनें मे भी सहायता प्रदान करता है।
TwitterFacebookLinkedInWhatsAppEmailTumblr
Loading...

Check Also

आहार विशेषज्ञ ने बताया-परीक्षा के दिनों में कैसा खानपान हो बच्‍चों का

    आहार विशेषज्ञ,बताया-परीक्षा, दिनों,  खानपान, बच्‍चों लखनऊ। एक बार फिर से वार्षिक परीक्षा के …

TwitterFacebookLinkedInWhatsAppEmailTumblr

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com