Breaking News

जानें क्या है ‘मिल्क क्रेट चैलेंज’ जिसकी सोशल मीडिया पर हो रही चर्चा; डॉक्टर्स ने बताया इसे बेहद खतरनाक!

[ad_1]

जब से सोशल मीडिया (Social Media) का चलन बढ़ा है तब से अलग-अलग तरह के चैलेंज सोशल मीडिया पर आते रहते हैं. जिसे लोग अंजाम देकर सोशल मीडिया पर स्टार बन जाते हैं. ये चैलेंज खूब वायरल (Viral Social Media Challenge) भी होते हैं. पिछले साल से ही कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) के दौरान कई सोशल मीडिया चैलेंज वायरल हुए हैं जिसका लोगों ने खूब आनंद उठाया है. इन दिनों एक नया चैलेंज आया है जिसे देखकर लग रहा है कि लोगों को अपनी हड्डियां तोड़वाने में भी आनंद आ रहा है!

हम बात कर रहे हैं इन दिनों चर्चा में आए ‘मिल्क क्रेट चैलेंज’ (Milk Crate Challenge) की. अगर आप सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं तो आपने जरूर इस चैलेंज के बारे में सुना होगा. अगर नहीं तो हम आपको इसके बारे में सब कुछ बताते हैं. टिकटॉक (Tiktok) से शुरू हुआ ये चैलेंज आज ट्विटर (Twitter) और इंस्टाग्राम (Instagram) पर काफी फेमस हो चुका है. लोग इस चैलेंज को ट्राय करते हुए अपने वीडियोज सोशल मीडिया पर पोस्ट कर रहे हैं. इस चैलेंज में आपको दूध के पैकेट का प्लास्टिक डिब्बा यानी मिल्क क्रेट को एक के ऊपर एक सीढ़ी की तरह लगाना पड़ता है और फिर जैसे सीढ़ी पर चढ़ते हैं वैसे ही इस क्रेट पर एक-एक कदम रखना पड़ता है. ये चैलेंज संतुलन (Balance) पर आधारित है. जो संतुलित रहकर सबसे ऊपर वाली क्रेट तक चढ़ जाता है वो ये चैलेंज जीत जाता है. यहां देखें इस चैलेंज से जुड़े कुछ वीडियोज.

यूं तो इस चैलेंज से जुड़े हजारों वीडियोज सोशल मीडिया पर मिल जाएंगे मगर उन सभी में से वो वीडियो ज्यादा पॉपुलर हो रहे हैं जिसमें चैलेंज करने वाला शख्स सफल नहीं हो पाता. यानी वो क्रेट पर चढ़ते वक्त गिर जाता है. क्रेट पर से गिरते हुए कई लोगों के वीडियोज वायरल हुए हैं. इन वीडियोज को देखकर आपको एक बार ये जरूर लग सकता है कि क्या इन लोगों को अपने शरीर से प्यार नहीं है! वो इसलिए क्योंकि कई लोग बुरी तरह से क्रेट पर से गिरते नजर आ रहे हैं. उनके शरीर पर चोट भी लग रही है मगर सोशल मीडिया पर फेम पाने के लिए लोग इस चैलेंज को अपना रहे हैं. यूएसए टुडे से बात करते हुए जॉन हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के ऑर्थोपैडिक सर्जरी के प्रोफेसर डॉ. रजविंदर देओ ने इस चैलेंज पर टिप्पणी करते हुए कहा कि ये चैलेंज इतना खतरनाक है कि पार्टिसेपेट करने वाले को सर से लेकर पैर तक गंभीर चोट लग सकती है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



[ad_2]
Source link