Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

जानिए कौन है ये महिला जो अभिनंदन को पाकिस्तान से वाघा बॉर्डर तक छोड़ने आई थी

वायुसेना के पायलट, विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान शुक्रवार रात भारत लौट आए। उन्हें पाकिस्तान ने उस समय अपने कब्जे में ले लिया था, जब उनका मिग-21 लड़ाकू विमान पाकिस्तानी क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। नीली कोट, ग्रे पैंट और सफेद शर्ट पहने अभिनंदन की अगवानी सीमा सुरक्षा बल के वरिष्ठ अधिकारियों ने शून्य रेखा पर की। विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की वतन वापसी पर पूरा देश खुश है। गिरफ्तारी के 60 घंटे बाद रात 9:10 बजे पाकिस्तानी अधिकारियों ने अमृतसर के अटारी बार्डर पर अभिनंदन को भारत को सौंप दिया।

अटारी बार्डर पर अभिनंदन के साथ एक महिला थी, कुछ लोग उस महिला को उनकी पत्नी मान रहे थे। तो बता दे कि वह महिला पाकिस्तान के विदेश कार्यालय में निदेशक डॉ फरिहा बुगती हैं। डॉक्टर बुगती एक एफएसपी अधिकारी हैं और अपने विदेश कार्यालय पर भारत के मामलों को संभालने की प्रभारी हैं।

देर रात पाकिस्तान रेंजर्स अभिनंदन को लेकर सीमा द्वार पर पहुंचे, जिसके बाद बीएसएफ के एक अधिकारी ने उन्हें अपनी बाह में ले लिया और वायुसेना के अधिकारियों को सौंपने के लिए उन्हें वहां से लेकर चला गया। अभिनंदन जिस समय इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों और पाकिस्तानी रेंजर्स के साथ सीमा पर पाकिस्तानी हिस्से में कुछ क्षण के लिए खड़ा होकर इंतजार कर रहे थे, उस समय वह बिल्कुल शांत दिख रहे थे। अंतिम औपचारिकताएं पूरी होने के बाद अंतत: उन्होंने भारतीय सीमा में प्रवेश किया।