Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

जम्मू-कश्मीर: NIA ने आतंकी सलाउद्दीन के बेटे को किया गिरफ्तार

नई दिल्ली: राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने गुरुवार को हिज्बुल मुजाहिद्दीन प्रमुख सैयद सलाउद्दीन के बेटे सैयद शकील अहमद को गिरफ्तार किया है। एनआईए ने यह गिरफ्तारी आतंकी फंडिंग मामले में की है। एनआईए सूत्रों की मानें तो जांच एजेंसी ने शकील के घर पर छापेमारी की, इस दौरान चौंकाने वाले कागज़ात मिले, जिसके बाद यह गिरफ्तारी हुई।

टेरर फंडिग मामले में हुई सलाउद्दीन के बेटे गिरफ्तारी

एनआईए के प्रवक्ता ने बताया कि शकील को श्रीनगर के रामबाग इलाके से गिरफ्तार किया गया है। बताया जा रहा है कि उनके पास मनी ट्रांजेक्शन और विदेशों में मौजूद सैयद सलाउद्दीन के बेटों के अकाउंट के बारे में विस्तृत जानकारी है।

पहले भी सलाउद्दीन का एक बेटा हो चुका गिरफ्तार

एनआईए इससे पहले भी सलाउद्दीन के एक बेटे को गिरफ्तार कर चुकी है। पिछले साल एनआईए ने सैयद शाहिद को मनी लॉन्ड्रिंग केस में गिरफ्तार किया था। इसके बाद जांच एजेंसी शाहिद पर चार्जशीट भी दाखिल की जा चुकी है। फिलहाल वह दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद है।

कौन है सैयद सलाहुद्दीन?

सैयद सलाहुद्दीन 1990 से पहले कश्मीर में यूसुफ शाह के नाम से जाना जाता था। वह आतंकी संगठन हिज़्बुल मुजाहिद्दीन का प्रमुख है। सैय्यद सलाउद्दीन वही आतंकी है, जिसने वर्ष 2012 में ये स्वीकार किया था, कि कश्मीर घाटी में लड़ाई के लिए पाकिस्तान हिजबुल मुजाहिद्दीन का समर्थन करता है। सलाउद्दीन यह कहता रहा है कि वो कश्मीर को ‘भारत के फौजियों की कब्रगाह’ बना देगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सलाउद्दीन को पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई से पैसा मिलता है। पाकिस्तान की सरकार ने उसे इस्लामाबाद में रहने की एक ख़ास जगह भी दी हुई है।