Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

जलेबी के दीवाने, तो ये खबर है ख़ास आपके लिए…

हमारे देश में शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जिसने कभी जलेबी न खाई हो या इस मिठाई का नाम न सुना हो. वैसे भी भारत के अलावा यह पाकिस्तान, बांग्लादेश और ईरान के साथ-साथ तमाम अरब मुल्कों का भी एक लोकप्रिय व्यंजन रहा है. 

साथ ही बता दें कि इस मिठाई को भारत की राष्ट्रीय मिठाई भी माना जाता है, हालांकि आपको जानकर यह हैरानी भी होगी कि जलेबी भारतीय मिठाई नहीं है और यह विदेश से आई मिठाई है जो आज भारत के हर कोने में बसी हुई है. 

जलेबी 

साथ ही आपको बता दें कि आमतौर पर तो जलेबी सादी ही बनाई व पसंद की जाती है, लेकिन पनीर या खोया जलेबी को भी लोग बड़े चाव के साथ खाते हैं और बारिश एवं जाड़े के दिनों में तो जलेबी खाने का अपना हे एक अलग मजा है. 

भारत की हर जुबान पर चढ़ी रहती है जलेबी, लेकिन यह बात जान लगेगा झटका

आपने देखा होगा कि आमतौर पर जलेबी छोटी ही बनाई जाती है, हालांकि मध्यप्रदेश के इंदौर शहर में तो 300 ग्राम वजन की एक जलेबी मिलती है. जानकारी के मुताबिक, बाजारों में जलेबी की तरह ही एक और मिठाई मिलती है, जिसे इमरती भी कहा जाता है.

यहां पर बनाने की विधि से लेकर स्वाद तक में इमरती बिल्कुल जलेबी की तरह की होती है. जबकि इमरती की बनावट जलेबी से थोड़ी सी ही अलग रहती है.