Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

IRCTC मुफ्त में देगा एयर टिकट पर 50 लाख का बीमा, बस करना होगा ये आसान काम

एयर टिकट पर अब आपको मुफ्त में 50 लाख का बीमा मिलेगा। फरवरी महीने से अब भारतीय रेल की ई-टिकटिंग साइट IRCTC भी एयर टिकट पर इस नए ऑफर को शुरू करेगा। अब अगर आप IRCTC के जरिये अपनी एयर टिकट बुक करते है तो आपको मुफ्त में 50 लाख का इंश्योरेंस कवर मिलेगा। बता दें कि सभी प्राइवेट ट्रैवल पोर्टल इस बीमा के लिए अलग से एक निर्धारित राशि वसूल करते हैं। लेकिन अगर आप IRCTC से टिकट बुक कराएंगे तो ये बीमा आपको मुफ्त में मिलेगा।

इस नए ऑफर के बारे में जानकारी देते हुए IRCTC के चेयरमैन एम. पी. माल ने कहा, ” फ्री ट्रैवल इंश्योरेंस सभी घरेलू एवं अंतरराष्ट्रीय रूटों के हवाई यात्रियों को मिलेगा, भले ही उनका टिकट किसी भी क्लास का हो। इससे दुर्घटना में मौत या पूर्णरूपेण अपंगता की स्थिति में उनके परिवार और उन्हें वित्तीय सुरक्षा मिलेगी।”

इस बीमा की ख़ास बात ये है कि आपको इस बीमा का लाभ किसी भी क्लास के टिकट पर मिलेगा। इस बारे में IRCTC ने कहा कि यात्रियों इस इंश्योरेंस प्रीमियम का खर्ज खुद IRCTC की उठाएगी। इस बारे में ज्यादा जानकारी देते हुए IRCTC के चेयरमैन माल ने कहा, ”यह हवाई यात्रा को अवरोध रहित बनाने के लिए किया गया है। IRCTC की एयर टिकटिंग पोर्टल से बुक किए गए वन वे और राउंड ट्रिप्स, दोनों तरह के टिकटों पर ट्रैवल इंश्योरेंस कवर मिलेगा।”

वहीं अधिकारियों का कहना है कि इस नई स्कीम से IRCTC अन्य ट्रैवल पोर्टल्स को कड़ी टक्कर देगा। इसके लिए IRCTC गूगल से समझौता करने की भी योजना बना रहे हैं। सूत्रों की मानें तो अभी IRCTC प्लैटफॉर्म्स से 6 हजार हवाई यात्रा के लिए टिकट बुक किए जाते हैं।