Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

विश्व कप : पहले सेमीफाइनल में भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुकाबला आज, जानिए किसका पलड़ा भारी

 

मैनचेस्टर। आईसीसी विश्व कप-2019 के पहले सेमीफाइनल में आज टीम इंडिया की भिड़ंत न्यूजीलैंड से होगाी। मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेले जाने वाले इस मुकाबले में भारतीय टीम पलड़ा भारी नज़र आ रहा है। प्वाइंट्स टेबल पर भी कोहली ब्रिगेड शीर्ष पर काबिज है। वहीं, दूसरी ओर केन विलियमसन की अगुवाई वाली कीवी टीम पिछले तीन मुकाबले लगातार हारी है। ऐसे में टीम के सामने भारत को हराना एक बड़ी चुनौती होगी। हालांकि न्यूजीलैंड की टीम विश्व कप की दावेदारों में से एक है, लिहाटा उसे कमतर नहीं आंका जा सकता है।

भारत को शुरू से खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा था वहीं कीवी टीम पर भी शुरू से ही सभी की नजरें थी। बड़े टूर्नामेंट में अधिकतर न्यूजीलैंड ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है और इस बार भी वो सेमीफाइनल में जगह बनाने में सफल रही है। एक समय तो वह अंकतालिका में पहले स्थान पर थी। बाद में कुछ मैचों में हार के बाद उसे लीग दौर का अंत चौथे स्थान पर रहकर करना पड़ा।

पहले सेमीफाइनल में हालांकि कीवी टीम को भारत के खिलाफ अपनी पूरी ताकत से खेलना होगा क्योंकि भारतीय टीम बेहतरीन फॉर्म में है और उसे सिर्फ एक मैच में ही हार का सामना करना पड़ा है, वो भी बर्मिघम में इंग्लैंड के खिलाफ जब वह 300 से ज्यादा के लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाई थी। हां, सवाल एक बार फिर यही है कि क्या विकेट बल्लेबाजों के लिए स्वर्ग है?

फिर भी यहां मंगलवार को बारिश की भविष्यवाणी है। हो सकता है कि यहां हल्की फुल्की बारिश हो लेकिन ऐसी स्थिति में कीवी टीम का गेंदबाजी आक्रमण काफी खतरनाक हो जाता है। ट्रेंट बाउल्ट, लॉकी फग्र्यूसन, टिम साउदी और कोलिन डी ग्रांडहोम ऐसी स्थिति में किसी भी बल्लेबाजी को परेशान कर सकते हैं।

कीवी टीम के लिए हालांकि फग्र्यूसन की फिटनेस चर्चा का विषय है। टीम को हालांकि विश्वास है कि वह फिट हो जाएंगे लेकिन फिर भी फैसला मैच के दिन ही लिया जाएगा। कप्तान केन विलियम्सन ने खुले दौर पर स्वीकार किया है कि वह फग्र्यूसन पर काफी विश्वास करते हैं।

वहीं विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम चाहेगी कि आसमान साफ रहे। टीम ने अपनी बल्लेबाजी को लेकर चिंता सार्वजनिक नहीं की है लेकिन साफ तौर पर देखा गया है कि कोहली, रोहित शर्मा और लोकेश राहुल से सज्जित शीर्ष क्रम ने ही भारत के लिए रन किए हैं और जब मध्य क्रम के टीम को संभालने की बारी आई तो वह असफल रहा।

इस मैच में हालांकि काफी कुछ विकेट और मौसम पर भी निर्भर है। अगर बादल छाते हैं तो हो सकता है कि भारत सिर्फ एक स्पिनर के साथ खेले और मयंक अग्रवाल को शामिल कर अपनी बल्लेबाजी मजबूत करे।