Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

भारत 10 स्वर्ण पदक के साथ जूनियर निशानेबाजी वर्ल्डकप में रहा टॉप पर

हिमा दास के बाद अब भारतीय निशानेबाजों ने भारत में गोल्ड कि बारिश की हैं। जर्मनी के सुल में अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (आईएसएसएफ) जूनियर वर्ल्ड कप शुक्रवार को खत्म हो गया। टूर्नामेंट में भारत 10 स्वर्ण पदक के साथ टॉप पर रहा। अंतिम दिन 18 साल के ऐश्वर्या प्रताप सिंह तोमर ने पुरुषों की राइफल थ्री पोजीशन स्पर्धा में जूनियर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते हुए स्वर्ण पदक जीत लिया। यह विश्वकप 3 कैटेगिरी में खेला गया राइफल, पिस्टल और शार्ट गन। राइफल कैटेगिरी के 50 मीटर राइफल स्पर्धा में भारत के तोमर ऐश्वर्य प्रताप सिंह ने स्वर्ण जीता, तो वही 10 मीटर राइफल में भारत की वलारिवन एलवेनिल ने स्वर्ण जीता। वहीं बात पिस्टल कैटेगिरी में की जाए तो 10 मीटर एयर पिस्टल मेन में सरबजीत सिंह, 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल मेन में अनीश और 25 मीटर स्टैंडर्ड पिस्टल मेन टीम इवेंट में वधयवीर सिधु, आदर्श सिंह और विजयवीर सिधु ने स्वर्ण पदक जीता। वहीं शॉटगन स्पर्धा में भारत एक भी स्वर्ण पदक नहीं जीत पाया।

फाइनल राउंड में कमाए 459.3

Pic credit: Getty images

मध्य प्रदेश के ऐश्वर्या प्रताप ने क्वालिफिकेशन में 120 शूट्स में 1171 अंक जुटाकर चौथा स्थान हासिल किया और आठ निशानेबाजों के फाइनल में पहुंचे। इसके बाद फाइनल राउंड में उन्होंने 459.3 का जूनियर विश्व रिकॉर्ड बनाते हुए स्वर्ण पदक जीता। इससे पहले ऐश्वर्या का रिकॉर्ड 548.7 का था, जो उन्होंने इसी साल बीजिंग वर्ल्ड कप में बनाया था। अंतिम दिन ईशा सिंह और गौरव राणा ने 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम जूनियर स्पर्धा में कांस्य पदक जीता।

10 स्वर्ण पदक के साथ भारत सबसे ऊपर

Pic credit: Getty images

इस जूनियर वर्ल्ड कप में भारत ने कुल 10 स्वर्ण पदक,9 सिल्वर और 5 कांस्य पदक के साथ कुल 24 पदक अपने नाम किए। इस टूर्नामेंट में चीन 8 स्वर्ण सहित 24 पदक जीतकर तालिका में दूसरे स्थान पर रहा। तीसरे स्थान पर 5 स्वर्ण पदक के साथ जर्मनी रही। भारत इस साल 8 आईएसएसएफ टूर्नामेंट में से 4 में पदक तालिका में शीर्ष पर रहा।