Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

कश्मीर मसले पर भारत और पाकिस्तान सीधी वार्ता करें : अमेरिका

 

 

वाशिंगटन। अमेरिका ने भारत और पाकिस्तान के बीच सीधी बातचीत का समर्थन किया है। उसने मुस्लिम संगठनों के प्रतिनिधियों से कहा कि वह कश्मीर समेत सभी द्विपक्षीय विवादों को सुलझाने के लिए दोनों पड़ोसी देशों के बीच सीधी बातचीत का समर्थन करना जारी रखेगा। जिससे उनमें तनाव दूर हो सके। यह जानकारी रविवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

विदित हो कि यूएस काउंसिल ऑफ मुस्लिम ऑर्गेनाइजेशन के प्रतिनिधियों ने पिछले सप्ताह अमेरिकी उप सहायक विदेश मंत्री से मुलाकात की और कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त किए जाने के भारतीय कदमों पर चिंता जाहिर की।

ऐसा माना जाता है कि मुस्लिमम संगठन के प्रतिनिधियों ने दक्षिण एशिया के दो परमाणु संपन्न देशों के बीच तनाव कम करने के लिए अमेरिका से भूमिका निभाने का आग्रह किया।

अमेरिका के कार्यकारी सहायक विदेश मंत्री एलिस जी वेल्स ने ट्वीट कर कहा कि उप सहायक विदेश मंत्री इरविन मसिंगा ने मुस्लिम प्रतिनिधिमंडल से कहा कि भारत और पाकिस्तान शांतिपूर्ण ढंग से विवादित मुद्दों का हल करे और इसके लिए वाशिंगटन लगातार दबाव डालता रहेगा।

गौरतलब है कि भारत सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त किए जाने के बाद पाकिस्तान ने भारत के उच्चायुक्त को निष्कासित करते हुए राजनयिक संबंधों को कमतर किया है। मैत्री बस सेवा से लेकर, कई ट्रेनों पर प्रतिबंध लगा दिया है। साथ ही अपने एयर स्पेस में भी भारतीय हवाई जहाजों के गुजरने पर रोक लगा दी है।