Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अग्रसेन कॉलेज में पीजीटी और टीजीटी की परीक्षा ड्यूटी के भुगतान को लेकर अध्यापिकाओं से अभद्रता

शिक्षकों के साथ परीक्षा ड्यूटी के भुगतान को लेकर कई कॉलेजों ने की अभद्रता
शिक्षा के मन्दिर में शिक्षकों से शिक्षक द्वारा ऐसा बुरा बर्ताव अकल्पनीय: रंजना पाण्डेय

लखनऊ। पीजीटी और टीजीटी परीक्षा के दौरान ड्यूटी कर रही महिला अध्यापिकाओं से लखनऊ के विभिन्न स्कूलों के प्रबंधकों, प्रधानाचार्यों और स्टाफ द्वारा भुगतान को लेकर अभद्रता, मारपीट और गालीगलौज का मामला सामने आया है।

जानकारी के अनुसार सुबह ही अध्यापिकाओं एक रजिस्टर और सादे पन्ने पर बहाने से हस्ताक्षर करवा लिए गए और भुगतान के समय सिर्फ 400 रुपए पकड़ा दिए। जब अध्यापिकाओं ने भुगतान की राशि का ब्योरा मांगा तो उनसे कहा गया कि जो मिल रहा है लेकर निकल जाईए। यदि शांति भंग करने की कोशिश की तो पुलिस कार्रवाई की जाएगी।

पीड़ितों ने पूरा मामला हाईकोर्ट के अधिवक्ता विजय कुमार पाण्डेय को बताया। पीड़ित रश्मि दूबे, बीना और रंजना पाण्डेय ने कहा कि प्रति मीटिंग एक हजार रूपये और पांच सौ रूपये ब्रीफिंग के मिलते हैं हम बिना पूरा पैसा लिए नहीं जाएंगे। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि उनके साथ अमर्यादित व्यवहार करके अग्रसेन इण्टर कालेज के प्रिंसिपल और स्टाफ द्वारा धक्के मारकर बाहर ढकेल दिया गया और कहा गया कि अगर बाहर कोई भी खड़ा दिखाई देगा तो पिटाई करके खदेड़ा जाएगा। इस प्रकार की घटनाएं नारी शिक्षा निकेतन और गवर्नमेंट गर्ल्स इण्टर कॉलेज, इंदिरा नगर में भी हुई। पीड़ित अध्यापिकाओं और अध्यापकों द्वारा घटना का वीडियो बनाकर अपने संगठन से सहयता की अपील भी की गयी लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। तब उन्होंने विरोध स्वरूप ड्यूटी न करने का फैसला किया है। अलीगंज निवासिनी अध्यापिका रंजना पाण्डेय ने बताया कि शिक्षा के मन्दिर में शिक्षकों से शिक्षक द्वारा ऐसा बुरा बर्ताव कल्पना के परे है। हमें काफी सदमा लगा है। हमारे साथ शिक्षक संघ को खड़ा होना चाहिए और हमारे साथ हुए अन्याय की आवाज उठानी चाहिए।