Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

कोरोना वायरस के कारण परेशान दुनिया की बढ़ी टेंशन, अमेरिका-चीन के बीच युद्ध की आशंका

कोरोना वायरस महामारी के कारण पूरे विश्व में 2 लाख 57 हजार से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं जबकि 36 लाख से अधिक लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. इस वायरस से कारण अमेरिका के हालात सबसे भयावह है. अकेले अमेरिका में अभी तक इस वायरस के कारण करीब 70 हजार लोगों की जान जा चुकी है जबकि 12 लाख से अधिक लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं.

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप लगातार चीन पर कोरोना वायरस की जानकारी छुपाने का आरोप लगा रहे हैं और वो लगातार इस बात का दावा कर रहे हैं कि चीन के वुहान स्थित वायरोलॉजी लैब से ही यह वायरस फैला है. हालांकि, दूसरी तरफ चीन अमेरिकी राष्ट्रपति के इन दावों को लगातार नकार रहा है. ऐसे में दोनों देशों के बीच तनाव काफी बढ़ा हुआ है. वहीं इसी बीच एक रिपोर्ट ने दुनिया की टेंशन और बढ़ा दी है. इस रिपोर्ट में चीन को अमेरिका से सैन्य युद्ध के लिए तैयार रहने के लिए कहा गया है.

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, एक आंतरिक चीनी रिपोर्ट में चेतावनी दी गई है कि बीजिंग कोरोनोवायरस प्रकोप के मद्देनजर दुनिया के गुस्से का सामना कर सकता है. इतना ही नहीं रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ उसके रिश्ते काफी खराब हो सकते हैं और नौबत युद्ध की भी आ सकती है.

खबर की मानें तो, पिछले महीने की शुरुआत में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग सहित बीजिंग के शीर्ष नेताओं को राज्य सुरक्षा मंत्रालय की इस रिपोर्ट से अवगत कराया गया था और रिपोर्ट से यह निष्कर्ष निकाला गया कि साल 1989 के तियानमेन स्क्वायर की घटना के बाद से मौजूदा दौर में चीन विरोधी भावना अपने उच्चतम स्तर पर है.

बता दें, इस रिपोर्ट को चाइना इंस्टीट्यूट ऑफ कंटेंपररी इंटरनेशनल रिलेशन्स ने तैयार किया है, जो चीन के राष्ट्रीय सुरक्षा मंत्रालय से संबद्ध रखती है. हालांकि, अभी रिपोर्ट को सावर्जनिक नहीं किया गया है, लेकिन जब इस बारे में चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्त से सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा,”मुझे मामले की जानकारी नहीं है.”