Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

इन टिप्स से बढाएं मर्दाना ताकत और एन्जॉय करें सेक्स लाइफ

18+ डेस्क|

आजकल की भागदौड़ भरी में लोगों के पास समय का अभाव है. आजकल लोग न केवल खुद पर बल्कि अपने खान-पान के ऊपर भी ठीक से ध्यान नहीं दे पाते हैं. ज्यादातर लोग आजकल फास्ट फूड का सेवन कर काम चला लेते हैं. जिसके वजह से उनके शरीर में पौष्टिक तत्वों की कमी हो जाती है. जिसके कारण बहुत सी बीमारियों के शिकार हो सकते हैं. उन्हीं बीमारियों में से एक बीमारी है मर्दाना ताकत की कमजोरी. इस कमजोरी के होने के वजह से बहुत से लोग अपने पार्टनर को संतुष्ट नहीं कर पाते हैं. जिसके लिए लोग कई तरह के दवाओं का सेवन करते हैं. लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस तरह के दवाइयों का अधिक सेवन करना आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करता है. इसलिए आज हम कुछ ऐसे घरेलू उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं. इसके नियमित सेवन करने से मर्दाना कमजोरी दूर होकर मर्दाना ताकत बढ़ती है.

तो चलिए जानते हैं मर्दाना ताकत बढ़ाने के घरेलू उपाय-

1 .चने का सेवन

अगर आपका धातु पतला है या कम बनता है तो चना आपकी मदद कर सकता है. इसके लिए एक चीनी मिट्टी के बर्तन में रात को चने को भिगोकर रख दें और फिर इस चनों को सुबह उठकर अच्छी तरह से चबा- चबाकर खाएं. चना आपको अपनी पाचन शक्ति के अनुसार खाना है. मतलब आप जितना खाकर चना को पचा सकते हैं उतना ही खाएं और उसके बाद आप जिस चीनी मिट्टी के बर्तन में चने भिगोयें थे उस पानी को भी चना खाने के बाद पीने इस तरह आप अपनी मर्दाना ताकत में बढ़ोतरी कर सकते हैं.

2 .लहसुन

मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए लहसुन भी बहुत फायदेमंद चीज है. इसके लिए रात को सोने से पहले लहसुन की दो कलियां खाकर और थोड़ा सा पानी पी लें. इसके नियमित सेवन करने से कुछ ही दिनों में फर्क नजर आएगा.

3 .आंवला

आंवला को अच्छी तरह सुखा कर पीस कर इसे चूर्ण बना ले. अब इसके बराबर मिश्री का पाउडर ले और अच्छी तरह मिलाकर इसे किसी एयरटाइट ढक्कन वाली सीसी में सुरक्षित रख लें. इसके बाद प्रतिदिन रात को सोने से पहले एक चम्मच चूर्ण खाकर थोड़ा सा पानी पी लें. इसके नियमित सेवन करने से मर्दाना ताकत में बढ़ोतरी होगी..

4 .केला

आपको बता दें कि केला मर्दाना शक्ति बढ़ाने वाला फल है. मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए प्रतिदिन दो पका हुआ केला खाकर और एक ग्लास दूध पिए. इससे मर्दाना ताकत में बहुत जल्द ही इजाफा होगा.

5 .अजवाइन

अजवाइन की पत्तियों का जूस निकालकर शहद के साथ सेवन करने से मर्दाना ताकत में बढ़ोतरी होती है. अगर अजवाइन की पत्तियां ना मिले तो एक चम्मच अजवायन को पानी के साथ पीसकर रस निचोड़ कर शहद के साथ भी खाना फायदेमंद होगा.

6 .प्याज

सफेद प्याज का रस, शहद, अदरक का रस और घी को अच्छी तरह मिलाकर नियमित सेवन करने से 21 दिनों में नपुंसकता दूर होकर पौरूष शक्ति प्राप्त होती है. कच्ची प्याज का सेवन स्वप्नदोष की समस्या में बहुत अच्छा माना जाता है. खाने में किसी भी रूप में प्याज का सेवन किया जाए तो इस समस्या में लाभ मिलता है साथ ही अगर इसे कच्चा खाया जाए तो इसका बेहतर परिणाम मिलेगा.

7 .मेथी

मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए मेथी एक कारगर उपाय है. इसके लिए दो चम्मच मेथी के जूस में आधा चम्मच शहद मिलाकर प्रतिदिन सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है.

8 .उड़द

अगर आपकी पाचन शक्ति सही है तो उड़द आपके लिए रामबाण की तरह काम करता है. उड़द के लड्डू, उड़द की दाल या दूध में बनाई हुई उड़द की खीर का सेवन करने से धातु में बढ़ोतरी होती है. और मर्दाना शक्ति बढ़ती है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हमारी अच्छी आदतें भी स्वास्थ्य पर गहरा असर डालती है. यही कारण है कि कई बार सिर्फ गलत आहार-विहार यानी गलत समय पर गलत चीजों का सेवन करना या गलत तरीके से ज्यादा मात्रा में सेवन करना और प्राकृतिक तरीके से अपनी दिनचर्या रखने से समस्याएं पैदा होती है. इन सभी कारणों से ना सिर्फ स्वास्थ्य प्रभावित होता है. बल्कि विवाहित जीवन पर भी बुरा असर पड़ता है. साथ ही जरूरत से ज्यादा भोजन करना भी पुरुषों में शारीरिक कमजोरी की वजह बन सकती है इसलिए आप अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें!