Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

गर्मियों में जामुन इन बीमारियों के लिए है रामबाण इलाज़

गर्मियों में कई फलो का मौसम होता है जिसे आम पपीता जनुम, इनमे से कई फल ऐसे भी होतें हैं जिनके सेवन से हमें कई तरह के फायदे होतें है, जैसे पपीता हमारे पेट से जुडी समस्याओं को दूर रखता है वहीँ दूसरी तरह आप जामुन के फायदे सुन कर्र हैरान रह जायेंगी…

बता दें जामुन गर्मियों में पाया जाने वाला एक स्वादिष्ट फल होता है. इसमें भरपूर मात्रा में औषधीय गुण मौजूद होते हैं. जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.

इसके अलावा इसमें ग्लूकोज और फ्रुक्टोज की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है जो लू से बचाव करती है. जामुन के सेवन से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से भी छुटकारा मिलता है. 

FIFA वर्डकप में रोहित शर्मा ने फुटबॉल के मैदान में लहराया तिरंगा, देख देश को हुआ उनपर गर्व

पथरी की समस्या

आजकल ज़्यादातर लोग पथरी की समस्या से परेशान रहते हैं. अगर आपको पथरी की समस्या है तो दवाइयों का सेवन करने की जगह जामुन का सेवन करें. जामुन के बीजों को बारीक पीसकर इसमें थोड़ा सा दही मिलाकर खाने से पथरी की समस्या दूर हो जाती है. 

भूख न लगने की समस्या से निजात

अगर आपको भूख ना लगने की समस्या है तो रोजाना जामुन का रस पिए. ऐसा करने से आपकी भूख ना लगने की समस्या दूर हो जाएगी. 

सुगर की समस्या से निजात

शुगर के मरीजों के लिए जामुन का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. रोजाना जामुन के बीजों का पाउडर खाने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है.