Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

प्रदेश में अंत्योदय की भावना से पहुंचाया जा रहा है योजनाओं का लाभ : बिजली मंत्री रणजीत सिंह

सिरसा, 03 जून। हरियाणा के बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में साढ़े सात सालों के दौरान पूरे प्रदेश में समान विकास कार्यों के साथ-साथ आमजन को सरकार की योजनाओं व सुविधाओं का लाभ सरलता से मिले, इसके लिए गंभीरता से कार्य किए जा रहे हैं। प्रदेश सरकार द्वारा सबका साथ-सबका विकास, सबका विश्वास व सबका प्रयास की नीति पर चलकर विकास करवाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि बिजली और पानी की कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी। गांव स्तर पर सामूहिक मांगे व विकास कार्य हो, इसके लिए ग्रामीण एक कमेटी का गठन करें जिसे सबकी सहमति के अनुसार विकास कार्यों व समस्याओं का समाधान किया जा सके।


वे शुक्रवार को जिला के गांव मेहनाखेड़ा, कुस्सर, खाजाखेड़ा, गिंदड़ा आदि गांवों में दौरे के दौरान ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने गांव खाजाखेड़ा में गौशाला को 5 लाख रुपये देने की घोषणा की। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों का ओढां प्रगति रैली में पहुंचने पर ग्रामीणों का आभार भी जताया।
बिजली मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत बीपीएल राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया में पारदर्शिता से कार्य किया जा रहा है, हर पात्र व्यक्ति का कार्ड बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार अपनी सकारात्मक सोच के साथ काम करते हुए आगे बढ़ रही है और पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए कृतसंकल्प है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत प्रत्येक पात्र व्यक्तियों को विभिन्न सरकारी जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ स्वत: ही मिलना शुरू हो गया है। इस योजना के तहत सभी योजनाएं परिवार पहचान-पत्र से जोड़ी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में अंत्योदय की भावना से काम कर रही है। सरकार का लक्ष्य है कि प्रत्येक पात्र व्यक्ति को सरकार की योजनाओं का लाभ आसानी से पहुंचा कर उनका आर्थिक उत्थान किया जाए। इस दौरान उन्होंने कहा कि क्षेत्र में पानी की कमी न रहे, इसके लिए 15 से 20 साल पुराने खालों का पुनर्निर्माण व मुरम्मत का कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला सिरसा में प्रदेश में सर्वाधिक गौशालाएं हैं। ग्रामीण गौशालाओं में गऊओं का विशेष ध्यान रखें और पूरी सेवाभाव से काम करें। उन्होंने कहा कि गऊओं की सेवा से सबसे अधिक पुण्य मिलता है। इस दौरान उन्होंने आमजन की समस्याएं भी सुनी और मौके पर अधिकारियों को तत्परता से समाधान के निर्देश दिए।