Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

कोरोना महामारी के बीच अजनबी देश में छुट्टी मनाने गई थी महिला, एक साल बाद भी नहीं लौट पायी घर!

[ad_1]

हर किसी को छुट्टियां (Holidays) मनाने पर्यटक स्थलों पर जाना पसंद है. कई लोग तो घूमने (Travelling) के इतने शौकीन होते हैं कि वो दूसरे देशों में भी घूमने निकल जाते हैं. ऐसे लोगों को नई जगहों तो देखने, नए लोगों से मिलना काफी पसंद होता है. लेकिन सोचिए कि आप किसी अजनबी देश में छुट्टी मनाने गए हों लेकिन वहां जाकर आप फंस जाएं और अपने देश लौट ही ना पाएं तो आप क्या करेंगे? आज हम आपको ऐसी ही एक महिला के बारे में बताने जा रहे हैं जो डेढ़ साल पहले एक अजनबी देश (Woman stuck for 1 year in a foreign country Tonga) में छुट्टी मनाने गई थी मगर अब तक वो अपने देश, और अपने घर नहीं लौट पाई है.

Woman Stuck in Tonga country

(फोटो: Instagram/@tongadiaries)

कोरोना की वजह से टोंगा में फंसी महिला
ब्रिटिश (British) मूल की 27 वर्षीय जोई स्टीफेंस (Zoe Stephens) हर एडवेंचर पसंद युवा की तरह छुट्टियां मनाने दूसरे देश जाने का प्लान कर रही थीं. जोई चीन में रहकर पढ़ रही थीं जब दुनिया कोरोना की चपटे में आ गई. उसी दौरान उन्होंने चीन (China) छोड़कर कुछ दिनों के लिए छुट्टियों पर जाने का फैसला किया. जोई ने दक्षिण प्रशांत महासगर (South Pacific Ocean) में एक छोटे से टापू (Island) पर स्थित देश टोंगा (Tonga) जाने का निर्णय किया. ये देश ऑस्ट्रेलिया (Australia) और फिजी (Fiji) के पास, बीच समुद्र में मौजूद है जो करीब 170 टापुओं को मिलाकर बना है. यहां कई शानदार बीच रिजॉर्ट्स बने हुए हैं. वैसे तो जोई इस देश में सिर्फ वीकेंड मनाने गई थीं मगर मार्च 2020 में जब दुनिया कोरोना की चपेट में आई तब इस देश ने अपने बॉर्डर को बंद (Tonga Borders closed) कर दिया. इस वजह से ना कोई देश के अंदर आ सकता था और ना ही कोई देश से बाहर जा सकता था. आपको बता दें कि टोंगा दुनिया के उन कुछ चुनिंदा जगहों में से है जहां एक भी कोरोना (Coronavirus) केस नहीं दर्ज किए गए हैं. इस वजह से यहां फेस मास्क पहनने की कोई पॉलिसी नहीं है और यहां के रेस्टोरेंट, रिजॉर्ट खुले रहते हैं.

जब जोई यहां फंस (Woman Stuck in Tonga) गईं तब उन्होंने इंस्टाग्राम (tongadiaries) पर अपने इस अनुभव के बारे में पोस्ट करना शुरू किया. अपने शुरुआती पोस्ट्स में जोई ने लोगों को समझाया कि आखिर उनके साथ क्या हुआ है. जोई ने बताया कि जब कोविड फैला तो वो मीडिया की खबरों से काफी परेशान हो गई थीं. तब उन्होंने साउथ पैसेफिक में टोंगा जाने का निर्णय किया जहां एक भी कोरोना के केस नहीं है. जैसे ही जोई टोंगा पहुंचीं, उन्हें पता चला कि फिजी में पहला कोरोना केस दर्ज हो चुका है. तभी उन्होंने टोंगा से न्यूजीलैंड और फिजी जाने की कोशिश की मगर वहां से चलने वाली हर फ्लाइट सिर्फ उन देशों के नागरिकों को ही ले जा रही थी. 21 जुलाई 2020 को टोंगा से आखिरी अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट ने उड़ान भरी थी जो फिजी गई थी. इसके बाद से ये देश पूरी तरह से बंद है. दूसरी ओर चीन ने भी विदेशों से आने वाले पर्यटकों पर रोक लगा दी थी इस वजह से जोई चीन भी नहीं पहुंच पाईं.

Woman Stuck in Tonga country

(फोटो: Instagram/@tongadiaries)

घर जाने को बेताब है जोई
तब से जोई टोंगा के एक टापू पर रह रही हैं. प्राकृतिक चीजों के नजीक रहकर उन्होंने कई चुनौतियों को महसूस किया मगर कई अजनबियों ने उनका बहुत ख्याल रखा. उनकी तरह दूसरे देशों के कुछ और लोग भी वहां फंसे हुए हैं. तब से जोई अपने इंस्टाग्राम पर टोंगा के अपने अनुभव को साझा करती रहती हैं. उनके अनुसार शुरुआत में उन्हें काफी रोमांचक लगता था मगर अब वो वहां बोर हो रही हैं. इस बीच वो अपने परिवार से भी मिलना चाहती हैं लेकिन नहीं मिल पा रही हैं. जोई बीच पर एक झोपड़ी में रहती हैं और अपने आप को ज्यादा से ज्यादा व्यस्त रखने की कोशिश करती हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक टोंगा अभी भी कोरोना की वजह से बंद है लेकिन माना जा रहा है कि देश को 30 अगस्त के बाद खोल दिया जाएगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]
Source link