Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

तंजानिया में चीनी जांच किट से फल और बकरी भी निकले कोरोना संक्रमित, प्रेसिडेंट ने दिए जांच के आदेश

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से प्रभावित पूर्वी अफ्रीकी देश तंजानिया में चीनी जांच किट से परीक्षण करने पर बकरी और फल भी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इस तरह के नतीजे सामने आने के बाद राष्ट्रपति जॉन मागुफुली ने कहा कि जांच किट सही नहीं है और इसकी जांच की जानी चाहिए।

बकरी और एक खास फल की जांच के बाद इनके नमूने लैब में भेजे गए, लेकिन इस बात की जानकारी नहीं दी गई कि ये फल और बकरी के नमूने हैं। जब इन नमूनों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई तब जाकर इस बात का खुलासा हुआ।

राष्ट्रपति ने कहा कि उन्होंने तंजानिया के सुरक्षा बलों को किट की गुणवत्ता की जांच करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि फल और बकरी के नमूने कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं। इसका मतलब यह था कि कुछ लोग पॉजिटिव पाए जा रहे थे, जबकि वास्तव में वे कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं थे। राष्ट्रपति मागुफुली ने कहा कि मैंने पहले भी कहा था कि हमें चीन की हर सहायता को स्वीकार नहीं करना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि इन किट्स की जांच होनी चाहिए।

दरअसल, तंजानिया एकलौता ऐसा देश नहीं है जहां चीन ने ऐसा धोखाधड़ी किया हो बल्कि दुनिया के तमाम देशों के साथ चीन ने इस संकट की घड़ी में ऐसा घिनौना मजाक किया है। इससे पहले भारत में चीन ने जो पीपीई किट भेजे थे उसमें से करीब एक चौथाई क्वालिटी टेस्ट में ही पास नहीं हो पाया था। 5 अप्रैल तक भारत में चीन से करीब 1.7 लाख पीपीई किट की सप्लाई की गई थी, जिसमें से 50,000 किट क्वालिटी टेस्ट में फेल हो गए थे।