Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

जानिए आखिर क्यों होता है पीरियड्स में पेट और कमर में दर्द, ये है बड़ी वजह…

अक्सर ये तो हम सभी को पता है कि महिलाओं को पीरियड्स आना एक आम क्रिया है। बहुत सारी लड़कियां पीरियड आने के कारण काफी परेशान नज़र आती है।

लेकिन कई बार पीरियड्स में कमर दर्द होने के कारण महिलाओं को ऐसा लगता है कि पीरियड्स कभी भी आना नहीं चाहिए।

क्यों होता है कमर दर्द

पीरियड्स के बाद महिलाओं का सामान्य शरीर पूरी तरह से प्रभावित हो जाता है, जिसके कारण महिलाओं के योनि में दर्द होने के साथ-साथ महिलाओं की कमर तेज दर्द होने लगती है।

पीरियड्स के समय पेट के निचले हिस्से पर काफी तेज ऐंठन होने लगती है, जिसके कारण बहुत सारी महिलाएं अपने शरीर को मोड़ते रहती है।

महिलाओं के शरीर में जब अंडा फूटता है तब महिलाओं के योनि से खून बाहर निकलने लगता है, यह सारी क्रिया काफी दर्द भरी होने के कारण पीरियड्स के समय कमर दर्द होता है।

कमर दर्द होने पर क्या करें

महिलाओं को अपने शरीर को संतुलित रखने की कोशिश करना चाहिए, कई बार महिलाएं मासिक धर्म में अपने शरीर का ठीक तरह से ख्याल नहीं रख पाती है जिसके कारण यह समस्या और भी बढ़ जाती है।

जब कमर दर्द होती है तब महिलाओं ने भारी काम करना पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए, अगर आप इस वक्त दिन भर लेटी हुई रहती हो तो भी कोई बात नहीं है।

जिन महिलाओं को ठीक तरह से खाना खाने की आदत नहीं होती है उन महिलाओं ने कमर दर्द होने पर शुद्ध शाकाहारी चीजों का सेवन करना चाहिए और पोषक तत्व को अपने भोजन में समाविष्ट करना चाहिए।

जिन महिलाओं की हड्डियां काफी कमजोर होती है उन महिलाओं को अक्सर इस समस्या का सामना ज्यादा करना पड़ सकता है ऐसे वक्त अपने भोजन में कैल्शियम युक्त चीजों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें।