Breaking News
Donate Now

नुस्खे: हैंगओवर उतारने के लिए बेहद कारगर हैं ये घरेलू तरीके

शराब और बीयर के सेवन ने हर किसी को परेशानी होती है. इसका नशा चढ़ जाता है तो उतारने में बड़ी ही दिक्कत होती है. इसकी लत से कई लोग परेशान भी हैं और उन्हें कोई उपाय भी नहीं मिलता.

वही अगर कोई पहली बार पी रहा है तो उसे ये नशा जल्दी चढ़ता है और उतारने के लिए क्या करना चाहिए ये उसे पता नहीं होता. हैंगओवर होने लगता हैं एवं सिरदर्द और चिडचिडेपन की समस्या उत्पन्न होने लग जाती हैं.

इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आए है जिनकी मदद से आपको हैंगओवर से जल्द आराम मिल पाएगा.

नारियल पानी 

ताजा नारियल पानी भी नशा उतारने के लिए बढ़िया उपाय है. नारियल पानी तथा खट्टे फ्रूट्स में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं तो नशा पैदा करने वाले केमिकल्स को बेअसर कर देते हैं. साथ ही इनमें मिनरल्स भी होते हैं जो शरीर को एनर्जी देते हैं जिससे शरीर को स्फूर्ति और ताजगी भी मिलती है.

दही 

दही शराब के नशे से बाहर लाने में काफी सहायक होता है. लेकिन इस वक्त मीठी दही न खाएं क्योंकि इससे हैंगओवर नहीं उतरेगा. गरम दूध भी हैंगओवर उतारने में आपकी मदद कर सकता है.

निम्बू पानी 

नींबू पानी हैंगओवर उतारने का सबसे अच्छा विकल्प है. रात को सोने से पहले पानी में नींबू, नमक और शकर मिलाएं और नींबूपानी बनाकर पिएं. अगर रात को न पी पाएं, तो सुबह सठते ही नींबू पानी पिएं. ध्यान रखें कि इसमें पानी की मात्रा अधिक हो. 

कॉफी 

एक कप कडक कॉफी का नुस्खा, खुमारी से राहत दिलाने में विश्व प्रसिद्ध है. आप एक ही बारी में सारी कॉफी ना पियें, बल्कि बीच बीच में आधा आधा कप कॉफी का पीते रहें. कैफीन से हमारे शरीर का रक्तचाप बढता है और इसका सीधा असर हमारे शरीर के चयापचय पर पडता है. साथ ही, यह आपकी सुस्ती दूर भगा कर, सरदर्द से राहत दिलाएगा. 

error: Content is protected !!

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com