Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

कोहनी या अंडरआर्म के कालेपन से हैं परेशान अपनाये ये नुस्खा…

गर्मियों के दिनों में सहज दिखने के लिए लड़कियाँ आधी बाजू के कपड़ों को ज्यादा महत्व देती हैं और अधिकतर ऐसे ही कपडें पहनना पसंद करती हैं. गर्मी में बाहर निकलने से आपकी स्किन काली होने लगती है, यानि ये सनटैन होने लगता है.  ऐसे में जरूरी खूबसूरत दिखने के लिए हाथों की सुन्दरता बहुत जरूरी हैं.

लेकिन कोहनी का कालापन आपके लिए दुविधा खड़ी कर सकता हैं और दूसरों के सामने शर्मिंदा कर सकता हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा ही होता है तो हम आपको कुछ घरेलु तरीके बताने जा रहे हैं.  

दूध और बेकिंग सोडा

कोहनी के कालेपन को दूर करने बेकिंग सोडा काफी मदद कर सकता है. इसके लिए दूध में बैकिंग सोडा मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को कोहनी पर रगड़ें तथा बाद में पानी से धो लें.

कच्‍चा दूध है बेहतर

बी-विटामिन, अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड, कैल्शियम और अन्य शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध कच्चा दूध आपकी त्वचा के लिए बहुत ही गुणकारी है. कच्चे दूध में रूई को भिगोकर कोहनी पर लगाएं और इसे सूख जाने के बाद धो लें. कच्चा दूध एक अच्छा क्लींजर होता है, जो आपकी त्वचा के कालेपन को दूर करने में सहायता करता है.

नींबू  

स्किन पर जमा मैल, पसीना और टैनिंग को दूर करने के लिए नींबू का इस्‍तेमाल सबसे बढि़या है. नींबू में मौजूद खास तत्‍व कोहनी के रंग को निखारने में मदद करते हैं. इसके लिए आपको बस एक नींबू को काटकर काले स्‍थान पर हल्‍के हाथ से रगड़ना है. आप चाहें तो हर रोज सुबह नहाने से पहले इस प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं.