Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

Dark Patches से हैं परेशान, तो अपनाए ये असरदार तरीका….

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि प्रदूषण के कारण महिलाओं को कई स्किन प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है, जिसमें में से एक है डार्क पैचेज। चेहरे पर मौजूद डार्क पैचेज आपका पूरा लुक खराब कर देते हैं।

ज्यादातर यह समस्या हार्मोनल चेंजेज, पॉल्यूशन और स्किन एजिंग के कारण होती है। लड़कियां इस प्रॉब्लम को दूर करने के लिए महंगे से महंगा ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करती हैं लेकिन कुछ आसान घरेलू तरीकों से भी इससे छुटकारा पाया जा सकता है।

आज हम आपको कुछ ऐसे असरदार घरेलू तरीके बताएंगे, जिससे आपको इस परेशानी से राहत मिलने के साथ-साथ क्लीयर और ग्लोइंग स्किन भी मिलेगी।

छाछ

छाछ में मौजूद ब्लीचिंग प्रोपर्टीज स्किन लाइटनिंग करने में मदद करती है। रोज अपने चेहरे को धोकर कॉटन की मदद से इसे डार्क पैचेज पर लगाएं और सूखने पर धो लें। हफ्तेभर में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

हल्दी

स्किन लाइटनिंग के लिए 1/4 टीस्पून हल्दी में 1 टीस्पून चंदन पाउडर और 2 टेबलस्पून नींबू का रस मिलाएं। इसके बाद इसे 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और सूखने पर साफ करें।

विटामिन ई ऑयल

रात को सोने से पहले चेहरे को फेसवॉश से धो लें और फिर विटामिन ई ऑयल को चेहरे पर लगाएं। सुबह उठकर चेहरे को साफ करें। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल आपको डार्क पैचेज से छुटकारा दिलाएगा।