Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

काली पड़ी छन्नी को साफ़ करने के लिए जरूर ट्राई करे ये अचूक नुस्खा…

चाय को जिस छन्नी से छाना जाता है, वह चाय की छन्नी कुछ दिनों बाद बहुत गंदी हो जाती हैं। जो ना केवल देखने में बहुत खराब लगती हैं बल्कि आपके लिए कई तरह की हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स का कारण भी बन सकती है।

लेकिन ज्‍यादातर महिलाएं इसे साफ करने से बचती हैं क्‍योंकि इसे साफ करने में बहुत ज्‍यादा मेहनत लगती है।

टिप्स न-1

इस उपाय को इस्‍तेमाल करने के लिए आपको बेकिंग पाउडर और विनेगर की जरूरत होती है। इस उपाय से आप प्‍लास्टिक और स्‍टील दोनों की छन्‍नी साफ कर सकती हैं। इसके लिए 1 स्‍टील और कांच का बाउल लें इसमें दोनों छन्‍नी रख दें। 2 चम्‍मच बेकिंग पाउडर लें और इसमें 1 टीस्‍पून पानी मिलाकर इसका गाढ़ा पेस्‍ट बना लें। किसी पुराने टूथब्रश से इस पेस्‍ट को पूरी छन्‍नी में लगाकर हल्‍के से ब्रश की मदद से छन्‍नी साफ करें। इसी तरह से दोनों छन्‍नी पर बेकिंग पाउडर लगाकर थोड़ी देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। बेकिंग पाउडर से आप किसी भी दाग को साफ कर सकती है। अब दोनों छन्‍नी को बाउल में डालें और इसमें ऊपर से वाइट विनेगर डाल दें। विनेगर डालने से इसमें बबल्‍स बनते हैं जिससे यह बेकिंग सोडा के साथ रिएक्‍ट करके डर्ट क्‍लीन करता है। 

टिप्स न-2

अब स्टील की छन्नी को साफ करने के लिए सबसे पहले गैस को ऑन करके इस छन्नी को बर्न कर लीजिये। ऐसा करने से स्टील की छन्नी पर जमी गंदगी जल जाएगी। अब छन्नी को पूरी तरह से साफ करने के लिए किसी पुराने टूथब्रश में कोई डिश वॉश लगा करके छन्नी को अच्छे से साफ कर लीजिये। ऐसे साफ करने सा कुछ मिनटो में ही आपकी चाय की छन्नी साफ हो जाएगी।

टिप्स न-3 

प्लास्टिक छन्नी को साफ करने के लिए कोई भी नहाने के साबुन को अपने छन्नी पर लगा कर 15 मिनट के लिए रख दें। अब टूथब्रश की हेल्‍प से इसे रगड़-रगड़ कर साफ कर लीजिए। आपकी छलनी एकदम नई जैसी हो जाएगी। अगर आपकी छन्‍नी बहुत ज्‍यादा बहुत गंदी है तो आप इस रात में इसमें साबुन लगाकर छोड़ दें। आप महीने में 1 बार इसी तरह से अपनी छन्‍नी को साफ करेंगे तो हमेशा क्‍लीन रहेंगी।