Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

आनंदगिरि को पोस्टमार्टम रिपोर्ट देने से हाई कोर्ट ने किया इनकार

प्रयागराज- बाघंबरी मठ के महंत एवं अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेंद्र गिरि को आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोपित आनंद गिरि को महंत की पोस्टमार्टम रिपोर्ट अभी फिलहाल नहीं मिल सकेगी। मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट हरेंद्र नाथ ने आनंद गिरि की उस अर्जी को खारिज कर दिया है, जिसमें दिवंगत महंत की पोस्टमार्टम रिपोर्ट और अन्य दस्तावेज उपलब्ध कराने की मांग की गई थी।

आनंद गिरि के अधिवक्ता विजय कुमार द्विवेदी तथा अभियोजन अधिकारी अतुल्य द्विवेदी व प्रदीप कुमार ने अपने-अपने पक्ष में तर्क रखे। न्यायालय ने थाने से आख्या तलब की थी। सोमवार को अभियोजन अधिकारी ने कोर्ट को बताया कि विवेचना के इस स्तर पर संबंधित प्रार्थना पत्र पोषणीय नहीं है। जबकि आनंद गिरि के अधिवक्ता विजय कुमार द्विवेदी का तर्क था कि उन्हें जमानत प्रार्थना पत्र प्रस्तुत करना है इसलिए पोस्टमार्टम रिपोर्ट को देखा जाना जरूरी है। कोर्ट ने अर्जी खारिज कर दी है।

गौरतलब है कि महंत नरेंद्र गिरि को आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोप में पुलिस ने आनंद गिरि, आद्या प्रसाद और उसके बेटे संदीप को गिरफ्तार कर अदालत के समक्ष प्रस्तुत किया था। कोर्ट ने आरोपितों को 14 दिनों की न्यायिक अभिरक्षा में  केंद्रीय कारागार नैनी जेल भेजने का आदेश दिया था। विवेचना सीबीआई को सौंपे जाने के बाद तीनों को सीबीआई की कस्टडी रिमांड में दे दिया गया है।

रिपोर्ट-रंजीत सिंह