Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

वार्मअप वर्कआउट करते समय रखें इन बातों का ध्यान, वरना हो सकती है ये समस्या

अक्सर जब हम घर पर एक्सरसाइज करते है या यु कहे की जब पहली बार एक्सरसाइज करना शुरू करते है तो वार्मअप व कूलडाउन जैसी एक्टिविटी पर  ध्यान नहीं जाता। जबकि यह भी आपके वर्कआउट का एक अहम हिस्सा है।

इस पर ध्यान न देने से एक तो आपको वर्कआउट का पूरा बेनिफिट नहीं मिल पाता क्योंकि आपका शरीर एक्सरसाइज के लिए तैयार नहीं हो पाता और आप अच्छी तरह वर्कआउट नहीं कर पातीं।

दूसरा, इसे स्किप करने से एक्सरसाइज के दौरान क्रैम्प आने या चोट लगने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है। 

वार्मअप वर्कआउट रूटीन जरूरी

अक्सर देखा गया है की महिलाएं एक्सरसाइज करना तो पसंद है ही, लेकिन समय कम होने के कारण महिलाएं वार्मअप को स्किप कर देती हैं। लेकिन वार्मअप वर्कआउट रूटीन का बेहद महत्वपूर्ण हिस्सा है। इससे आपकी हार्ट रेट को बढ़ती है और साथ ही बॉडी का तापमान को बढ़ाता है। इस तरह वार्मअप  आपके शरीर को व्यायाम के लिए तैयार करता है। वार्मअप करते समय हर दिन एक ही तरह एक्सरसाइज करना भी ठीक नहीं है।

जब आप हर दिन एक ही तरह से वार्मअप करती हैं तो इससे आपके शरीर की एक ही मसल्स टारगेट होती हैं। वहीं हर दिन अलग-अलग वार्मअप एक्सरसाइज करने से आप अपनी बॉडी की हर मसल्स की एक्सरसाइज हो जाती है।

ध्यान देने वाली बात ये है की महिलाएं वार्मअप तो करती हैं, लेकिन कूलडाउन करना जरूरी नहीं समझतीं। कूलडाउन करने में आपको भले ही थोड़ा समय लगे, लेकिन यह आपकी एक्सरसाइज का ही एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। अगर आप यह स्टेप स्किप करती हैं तो इससे आपका बॉडी पेन बढ़ सकता है, साथ ही ब्लड भी जम सकता है। वहीं कूलिंग डाउन करने से बॉडी का रिपेयरिंग प्रोसेस तेज हो जाता है और एक्सरसाइज के बाद बॉडी को रिपेयर करने की जरूरत होती है।