Friday , February 21 2020
Home / लाइफस्टाइल / बात सेहत की / तांबे के बर्तन में खाने पीने के गजब फायदे, वजन दूर करने के साथ देता है ये लाभ

तांबे के बर्तन में खाने पीने के गजब फायदे, वजन दूर करने के साथ देता है ये लाभ

आयुर्वेद में विटामिन के साथ ही खनिजों को भी शरीर के लिए बहुत जरूरी माना गया है. उनके अनुसार हमारे शरीर में प्राकृतिक रूप से कुछ धातु (Copper vessels benefits) तत्‍व मौजूद रहते हैं. ऐसे में बात करें ताम्बे के बर्तनों की उनके इस्तेमाल से आपके शरीर को कई लाभ होते हैं. इसी के साथ आपको बता दें कि सेहत के लिए कितना जरूरी है तांबा 

वजन घटाने में भी मददगार है तांबा

तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से शरीर की अतिरिक्त चर्बी पिघलती है. जिससे वजन को नियंत्रित करने में भी मददगार होता है. तांबे को ऐंटीमाइक्रोबीयल और ऐंटीवायरल गुणों के कारण जल्द ही घावों को भरने वाला भी माना जाता है. इससे हीट स्‍ट्रोक से भी बचाव होता है.

तांबे के बर्तन में पकाएं खाना

आप तांबे के बर्तन में खाना पकाकर भी इसका लाभ ले सकते हैं. तांबे के बर्तनों में खाना पकाने से इनमें मौजूद कॉपर भी खाने के साथ मिलकर शरीर में जाता है जो शरीर को कई तरह से फायदे पहुंचाता है. इसमें पका खाना खाने से जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या कम होती है. साथ ही शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं जिससे किडनी और लीवर स्वस्थ रहते हैं.

न बनाएं खट्टी चीजें

कॉपर और पीतल के बर्तन हीट के गुड कंडक्टर होते हैं. इनका इस्तेमाल पुराने जमाने में ज्यादा होता था. ये एसिड और सॉल्ट के साथ प्रक्रिया करते हैं. नेशनल इंस्टीटय़ूट आफ हेल्थ के अनुसार खाने में मौजूद ऑर्गेनिक एसिड, बर्तनों के साथ प्रतिक्रिया करके ज्यादा कॉपर पैदा कर सकता है, जो शरीर के लिए नुकसानदेह होता है. इससे फूड प्वॉयजनिंग भी हो सकती है. इसलिए इनकी टिन से कोटिंग जरूरी है. जिसे कलई भी कहते हैं.

TwitterFacebookLinkedInWhatsAppEmailTumblr
Loading...

Check Also

टैटू हटवाने के लिए हैं परेशान, ये है बेहतरीन तरीका… 5 मिनट मे दिखेगा असर

टैटू- यह महज एक शब्द नहीं लेकिन कुछ लोगों के लिए अपनी यादें संजोने का …

TwitterFacebookLinkedInWhatsAppEmailTumblr

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com